Jobs haryana news
PM KISAN Samman Nidhi: आज जारी की जाएगी PM Kisan की 10वीं किस्त, ऐसे चेक कर सकते है अपना स्टेटस
 
pm kisan 10th 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत वित्तीय लाभ की 10वीं किस्त 1 जनवरी दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जारी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय से इस बात की जानकारी दी गई है।

इससे 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 20,000 करोड़ से अधिक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। 

पिछले साल इस योजना के तहत किस्त 25 दिसंबर को जारी की गई थी। योजना के तहत कुल 18,000 करोड़ रुपये जारी किए गए जिससे 9 करोड़ किसानों को लाभ हुआ। पैसा लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में जमा किया जाता है।

योजना के तहत हर चौथे महीने सभी भूमिधारक किसान परिवारों को 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में प्रति वर्ष 6,000 रुपये की आय सहायता दी जाती है। हालांकि, इसके लिए उच्च आर्थिक स्थिति में लाभार्थियों की कुछ श्रेणियां योजना के तहत पात्र नहीं हैं। इनमें शामिल हैं, सभी संस्थागत भूमिधारक, संवैधानिक पदों के पूर्व और वर्तमान धारक, पूर्व और वर्तमान मंत्री, राज्य मंत्री और लोकसभा, राज्यसभा, राज्य विधान सभाओं, राज्य विधान परिषदों के पूर्व या वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर, पूर्व और जिला पंचायतों के वर्तमान अध्यक्ष।

योजना में शामिल नहीं की गई अन्य श्रेणियों में शामिल हैं, केंद्र, राज्य सरकार के मंत्रालयों, कार्यालयों, विभागों और इसकी क्षेत्रीय इकाइयों के सभी सेवारत या रिटायर्ड अधिकारी और कर्मचारी केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रम और सरकार के तहत संलग्न कार्यालयों स्वायत्त संस्थानों के साथ-साथ स्थानीय के नियमित कर्मचारी निकाय (मल्टी टास्किंग स्टाफ/वर्ग IV/ग्रुप डी कर्मचारियों को छोड़कर), सभी रिटायर्ड/रिटायर्ड पेंशनभोगी जिनकी मासिक पेंशन 10,000/- रुपये या अधिक है (उपरोक्त श्रेणी के मल्टी टास्किंग स्टाफ / चतुर्थ श्रेणी/ग्रुप डी कर्मचारियों को छोड़कर) सभी पिछले निर्धारण वर्ष में आयकर का भुगतान करने वाले व्यक्ति vi) पेशेवर जैसे डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड एकाउंटेंट, और आर्किटेक्ट पेशेवर निकायों के साथ रजिस्टर्ड हैं और प्रथाओं को अपनाकर पेशा करते हैं।

किसान ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

जिन किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपना पंजीयन कराया है, सिर्फ उन्हें ही पीएम किसान योजना के तहत सम्मान राशि दी जाएगी। इसके लिए किसानों को एक बार यह जरूर चेक कर लेना चाहिए कि इस योजना के लाभार्थियों की सूची में उनका नाम है या नहीं।

किसान ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं और होमपेज पर आपको फार्मर्स कॉर्नर का विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करें। ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का सिलेक्शन करें और फिर उसके बाद Get Report पर क्लिक करना है। इसके बाद लाभार्थियों की पूरी सूची दिखाई देगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।