Jobs haryana news
PM Kisan Nidhi: 10वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानो के लिए खुशखबरी, बस कुछ ही समय में किसानों के अकाउंट में आने वाली है रकम, देखें पूरी जानकारी
 
pm kisan yojan2022 registration

नए साल की शुरुआत ही किसानों के चेहरे पर खुशी देने वाली है. आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब 10 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त डालने वाले हैं. इनमें लाखों किसान उत्तर प्रदेश से भी हैं. यानि आज किसानों के खाते में 10वीं किस्त के तौर पर उनके हिस्से के 2000 रुपये आ जाएंगे. इसके अलावा, पीएम मोदी करीब 351 किसान उत्पादक संगठनों के लिए 14 करोड़ रुपये से ज्यादा का इक्विटी ग्रांट भी जारी करेंगे. पीएम मोदी ने ट्वीट कर के यह बात बताई है.

यह भी देखें : 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को जल्द मिलेगा 18 महीने का DA Arrear! यह देखें डिटेल्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया ट्वीट
पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा है, "नव वर्ष, 2022 का पहला दिन देश के अन्नदाताओं को समर्पित रहेगा. दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम-किसान की 10वीं किस्त जारी करने का सौभाग्य मिलेगा. इसके तहत 20 हजार करोड़ रु की राशि के ट्रांसफर से 10 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को लाभ होगा."

2 करोड़ किसानों 10वीं किस्त का करना पड़ेगा इंतजार
जानकारी के लिए बता दें कि यह रकम बिना ई-केवाईसी (E-KYC) के ही किसानों (Farmers) के अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी. वहीं, यह बात भी बता दें कि करीब 2 करोड़ किसानों के खाते में अभी यह रकम नहीं आएगी. उन्हें 10वीं किस्त के लिए और इंतजार करना पड़ सकता है. 

यह भी  देखें : नए साल पर सीएम मनोहर लाल खट्टर का आंगनवाड़ी वर्कर्स को तोहफा, मिलेंगे कई फायदे

किस्त में देरी की यह बताई जा रही वजह
दरअसल, इन किसानों द्वारा रजिस्टर की गई डिटेल में कुछ गलतियां पाई गई हैं, जिस वजर से इनकी एप्लीकेशन अप्रूव नहीं हो सकी है. अगर आपको अगस्त-नवंबर की किस्त नहीं मिली है तो हो सकता है आपके दस्तावेजों में कोई कमी रह गई हो. अगर ऐसा हुआ तो आपको अगली किस्तें भी नहीं मिल पाएंगी. अगर आप चाहते हैं कि अगली किस्त बिना किसी रुकावट के आपके खाते में आ जाए तो अपना स्टेटस चेक करें और जो भी गलती है उसे सुधारें.  इसके लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर भी जाने की जरूरत नहीं है. ये हैं आसान स्टेप..

यह भी देखें :  एक ही परिवार के 4 भाई-बहनों ने पास की UPSC परीक्षा, बने IAS-IPS, पढ़िए इनकी सफलता की कहानी

इस तरह घर बैठे ठीक करें गलती
PM-Kisan Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
इसके फार्मर कॉर्नर में जाकर Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें
आप यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करें. 
इसके बाद कैप्चा कोड डालकर सबमिट करें.
अगर एप्लीकेशन और आधार में आपका नाम दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ठीक कर सकते हैं.
इसके अलावा कोई और गलती है तो इसे आप अपने लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय से संपर्क करें.
वेबसाइट पर दिए गए Helpdesk ऑप्शन पर क्लिक करें. 
यहां आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद जो भी गलतियां हैंजैसे आधार नंबर में सुधार, गलत नाम स्पेलिंग समेत तमाम गलतियों को सुधार सकते हैं.
साथ ही आपके पैसे क्यों अटक गए हैं, इसकी भी जानकारी मिल जाएगी, ताकि आप गलतियों को सुधार सकें.

सरकारी योजनाओं की जानकारी यहाँ देखे 

हरियाणा निगम रेट नौकरियों की जानकारी यहाँ देखे 

pm kisan status, pm kisan samman nidhi, pmkisan, pm kisan beneficiary status, pm kisan yojana, pm kisan samman nidhi status, pm kisan aadhaar link, sarkari yojna, government schemes, central government schemes, govt pension scheme, haryana kaushal rojgar nigam registration, haryana kaushal rojgar nigam official website, haryana kaushal rojgar nigam limited, haryana kaushal rojgar nigam apply online, haryana kaushal rojgar nigam limited registration, haryana kaushal rojgar nigam registration link, haryana kaushal rojgar nigam registration login, haryana kaushal rojgar nigam registration 2021, haryana kaushal rojgar nigam portal registration 2021 / login, government schemes for farmers, central government subsidy schemes for agriculture, government schemes for poor and needy, sarkari yojana 2022,