Jobs haryana news
PM Kisan Update: पीएम किसान की 10वीं किस्त से जुड़ी हर जानकारी के लिए करें इन नंबर पर कॉल
 
pm kisan samman nidhi yojana

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने 1 जनवरी 2022 को भारत के 10 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 10वीं किस्त (10th Installment) भेजी थी. ऐसे में बहुत से किसान ऐसे भी हैं, जिन्हें इसका लाभ नहीं मिल पाया है. तो ऐसे में आज हम आपको बातएंगे कि इस योजना में यदि आपसे कोई ऊंच-नीच हुई है, तो उसका निपटारा कैसे किया जाये. इसके लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ते रहिए. 

पीएम किसान हेल्पडेस्क (PM Kisan Helpdesk)

हालांकिप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के सभी लाभार्थियों को पैसा मिल गया है, लेकिन कई किसानों के खाते में राशि नहीं आई है. अगर आपके खाते में रु. 2000 नहीं पहुंचा है, तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय (Union Agriculture Ministry) को नीचे दिए गए नंबरों पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं. यदि आपको इस योजना के तहत कोई समस्या आ रही है या फिर कुछ जानना चाहते है तो भी इन नंबर पर कॉल कर सकते हैं.

पीएम किसान योजना का पैसा पाने के लिए इन नंबरों पर कॉल करें (Call on these numbers to get PM Kisan's money)

जिन किसानों के खाते में केंद्र सरकार की योजना के तहत 2000 रुपये नहीं आए हैं, वो तुरंत पीएम किसान हेल्पडेस्क की मदद ले सकते है. आप सोमवार से शुक्रवार तक पीएम किसान हेल्पडेस्क से संपर्क कर सकते हैं.

पीएम किसान टोल फ्री नंबर (PM Kisan Toll Free Number): 18001155266

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर (PM Kisan Helpline Number):155261

पीएम किसान की नई हेल्पलाइन (PM Kisan's New Helpline): 011-24300606, 0120-6025109

किसान अधिकारियों से pmkisan-ict@gov.in पर भी संपर्क कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

PM Kisan Status जानने के लिए इस नंबर पर कॉल करें (Call this number to know PM Kisan Status)

आप इस नंबर 011-23381092 (Direct Helpline Number) पर कॉल करके भी अपनी किस्त की स्थिति जान सकते हैं. इसके अलावा, आप योजना के किसान कल्याण अनुभाग से संपर्क कर सकते हैं. इसका दिल्ली फोन नंबर 011-23382401 है और ईमेल आईडी pmkisan-hqrs@gov.in है.

भुगतान में देरी का कारण (Reason for delay in payment)

अधूरे या अनुचित दस्तावेजों के कारण अक्सर पैसा फंस जाता है. सबसे आम गलती जो ज्यादातर लोग करते हैं वह ये है कि 'गलत विवरण देना' जैसे गलत आधार कार्ड नंबर, खाता संख्या और बैंक खाता संख्या की डिटेल्स को गलत भर देना. अगर आपने भी ऐसा किया है तो याद रखें कि आपको आने वाली किश्तें भी नहीं मिल पाएंगी.

इसलिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) या पीएम किसान हेल्प डेस्क (आधिकारिक वेबसाइट पर) पर जाकर इन गलतियों को सुधारने की जरूरत है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों को हर साल 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है. यह राशि किसानों को उनके बैंक खाते में तीन समान किश्तों में प्रत्येक 2,000 रुपये की राशि में स्थानांतरित की जाती है.

हरियाणा निगम रेट नौकरियों की जानकारी

सरकारी योजनाओं की जानकारी