Jobs haryana news
इस योजना के तहत 0 बैलेंस पर भी निकालें 10,000 रुपये, जानिए कैसे
 
PM Jan Dhan Yojana

समाज के हित के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं के माध्यम से सरकार सभी को सशक्त बनाना चाहती है। प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत खाता धारकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा प्रदान की गयी है। अब लाभार्थी नागरिक इस सुविधा के माध्यम से 0 बैलेंस पर 10 हजार रूपए तक की राशि निकाल सकते है।

इस योजना के कई लाभार्थी है। इस योजना से कई लोगों को लाभ भी मिला है। ओवरड्राफ्ट के साथ साथ अन्य प्रकार की सुविधा भी योजना के अंतर्गत लाभार्थी नागरिकों को प्रदान की गयी है। अभी तक 41 करोड़ से अधिक नागरिकों के तहत जनधन योजना के अंतर्गत बैंक में खाते खोले गए है।

हर वर्ग के लोगों ने इसमें खाते खोले हैं। इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। अगर आप भी PM Jan Dhan Yojana के तहत मिलने वाली सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर जनधन के तहत अपना अकाउंट खुलवा सकते है। 2014 में पीएम मोदी जी के द्वारा इस योजना की घोषणा की गयी थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने संबोधन में इस योजना की घोषणा की थी। इस योजना के तहत देश के उन सभी नागरिकों को बैंकिंग सेवाओं से जोड़ा गया है जो वित्तीय सेवाओं से वंचित थे। आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के नागरिक योजना के तहत आसानी से बैंक में खाता खुलवा सकते है।

बैंक के माध्यम से दी जाने वाली सभी प्रकार की सेवाओं का लाभ प्राप्त करने में सहायक हो सकते है। बैंक में खाता होने से लाभार्थी नागरिक अपनी जमा पूंजी भी कर सकते है जिससे वह जरूरत के समय में जमा की गयी राशि का इस्तेमाल कर सकते है।

जनधन के तहत मिलने वाली सुविधाएँ

  • जिन नागरिकों का किसी भी राष्ट्रीय कृत बैंक में किसी भी प्रकार का कोई खाता नहीं है वह योजना के अंतर्गत बैंक में अपना खाता खुलवा सकते है।

  • 10 वर्ष की आयु से कम आयु वाले बच्चों का भी योजना के तहत बैंक में खाता खुलवा सकते है।

  • खाताधारक को योजना के तहत रुपे डेबिट कार्ड की सुविधा भी प्रदान की जाती है।
  • साथ ही दुर्घटना होने पर 2 लाख रूपए का बीमा भी योजना के तहत प्रदान किया जाता है।

कैसे निकलेगा 0 बैलेंस पे भी 10,000 रुपये

  • 0 बैलेंस के आधार पर लाभार्थी बैंक में जाकर योजना के तहत खाता खुलवा सकते है।
  • यदि लाभार्थी के बैंक अकाउंट में 0 बैलेंस है तो वह 10 हजार रूपए तक की राशि अपने अकाउंट से निकाल सकते है यह ओवरड्राफ्ट की सुविधा नागरिकों को प्रदान की गयी है।
  • बैंक में जमा की गयी राशि पर लाभार्थी को ब्याज भी मिलता है और 30 हजार रूपए लाइफ कवर भी प्रदान किया जाता है।
  • साथ ही योजना के अंतर्गत खाता धारकों को मिनिमम बैलेंस मैंटेन करने की आवश्यकता नहीं है।