Jobs haryana news
लाखों रुपये का फ्री मिलेगा इलाज, ये है सरकारी स्कीम, आज ही बनवाए कार्ड
 
ayushman bharat registration, pmjay.gov.in login, ayushman bharat states list, ayushman bharat card, ayushman bharat registration online 2021, ayushman bharat online, ayushman bharat yojana eligibility, ayushman bharat website,

कोरोना महामारी ने हमें हमारे स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया है। लेकिन देश में कई ऐसे परिवार हैं जो अस्पताल के बिल का भुगतान नहीं कर सकते हैं। ऐसे ही गरीब परिवारों को राहत देने के लिए भारत सरकार ने आयुष्मान योजना की शुरूआत की है।

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत देश के गरीब तथा पिछड़े परिवारों को स्वास्थ्य संबंधी बड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए भारत सरकार आर्थिक रूप से स्वास्थ्य बीमा प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की अपडेट-  

एसडीएम भूपेंद्र सिंह ने योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग द्वारा पात्र नागरिकों के आयुष्मान कार्ड 15 नवम्बर तक आयुष्मान भारत पखवाड़े के तहत निशुल्क बनाए जा रहे हैं।

ऐसे में पात्र नागरिक अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी)तथा सूचिबद्ध प्राइवेट अस्पतालों में आधार कार्ड व राशन कार्ड की फोटो प्रति के साथ नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना- 

इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार  10 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराएगी। आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी कहा जाता है | 

इस योजना के तहत लाभार्थी को 5 लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज दिया जाता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास आयुष्मान कार्ड का होना अनिवार्य है।

इस योजना में सरकारी/पैनल  अस्पतालों तथा निजी स्वास्थ्य केंद्रों में मुफ्त इलाज की सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य-  

देश में कई ऐसे गरीब परिवार हैं जो आर्थिक तंगी के चलते अस्पताल में इलाज नहीं करा पाते हैं तथा इलाज का खर्च नहीं उठा सकते हैं। ऐसे ही परिवारों की मदद करने के लिए आयुष्मान योजना की शुरूआत की गई है।

इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य देश के 10.74 करोड़ परिवारों को ₹500000 का स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करना है।

इस योजना के माध्यम से गरीब परिवारों को 5 लाख रूपये तक की स्वास्थ्य बीमा की सहायता प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के लाभ-  

योजना के तहत देश के 10.74 करोड़ परिवारों को ₹500000 का स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान किया जाएगा।
योजना को 33 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में संचालित किया जा रहा है।
इस योजना के आरंभ से अब तक लगभग 2 करोड़ उपचार किए जा चुके हैं जिसके लिए सरकार द्वारा 26400 करोड रुपए की राशि खर्च की गई है।
इस योजना के अंतर्गत 24000 सराकरी एवं निजी अस्पतालों को एंपैनल किया गया है।
आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 918 हेल्थ बेनिफिट पैकेजेस है जिसमें 1669 प्रोसीजर है।
लाभार्थी इस योजना के माध्यम से कोविड-19 का भी उपचार करवा सकते हैं।
हड्डी रोग, कार्डियोलॉजी, कार्डियोथोरेसिक एंड वैस्कुलर सर्जरी, रेडिएशन, ऑंकोलॉजी, यूरोलॉजी आदि का उपचार भी इस योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है।


आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आने वाले रोग-  

बाईपास तरीके से कोरोनरी आर्टरी का बदलाव
प्रोस्टेट कैंसर
करॉटिड एनजीओ प्लास्टिक
Skull base सर्जरी
डबल वाल्व रिप्लेसमेंट
Pulmonary वाल्व रिप्लेसमेंट
एंटीरियर स्पाइन फिक्सेशन
Laryngopharyngectomy
टिश्यू एक्सपेंडर


वह रोग जो आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत नहीं आते-

ड्रग रिहैबिलिटेशन
ओपीडी
फर्टिलिटी संबंधित प्रक्रिया
कॉस्मेटिक संबंधित प्रक्रिया
अंग प्रत्यारोपण
व्यक्तिगत निदान
प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़-  

आधार कार्ड
परिवार के सभी लोगो का
राशन कार्ड
मोबाइल नंबर
पते का सबूत
प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की पात्रता की शर्तें-  

जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत अपनी पात्रता की जांच करना चाहते है नीचे दिए गए 2  तरीके के अनुसार कर सकते है।

सर्वप्रथम प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
इसके पश्चात् आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर “AM I Eligible”  का विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर क्लिक कर दीजिये | विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नई विंडो खुलेगी।
इसके बाद योग्य अनुभाग के तहत लॉगिन के लिए अपने मोबाइल  नंबर को OTP के साथ सत्यापित करे।
लॉगिन करने के पश्चात् प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना में अपने परिवार की पात्रता की जांच करे इसके बाद दो  विकल्प दिखाई देंगे पहले विकल्प में अपने राज्य चुने।
इसके पश्चात्  फिर दूसरे विकल्प में तीन श्रेणियाँ मिलेंगी नाम से  अपने राशन कार्ड से तथा मोबाइल नंबर से खोजे दी गयी श्रेणियों में से एक को चुन सकते है| इसके बाद सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दीजिये।
दूसरे तरीके में अगर आप जन सेवा केंद्र (CSC)के माधयम से अपने परिवार की पात्रता की जांच करना चाहते है तो  आपको जनसेवा केंद्र में जाना होगा और अपने सभी मूल दस्तावेज़ को एजेंट के पास जमा कर दीजिये इसके बाद एजेंट आपके दस्तावेज़ के ज़रिये आपकी पात्रता की जांच अपने जन सेवा केंद्र (CSC) से लॉगिन करेंगे।


प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की आवेदन प्रक्रिया-  

सर्वप्रथम प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत आवेदन करने के लिए जन सेवा केंद्र (CSC) में जाएं और अपने सभी मूल दस्तावेज़  की छाया प्रति  को जमा कर दे |
इसके पश्चात् जनसेवा केंद्र (CSC) के एजेंट द्वारा सभी दस्तावेज़ों का सत्यापन करके योजना के तहत पंजीकरण सुनिश्चित करेंगे तथा आपको पंजीकरण प्रदान करेंगे |
इसके पश्चात् 10 से 15 दिन के बाद आपको जन सेवा केंद्र के द्वारा आयुष्मान भारत का गोल्डन कार्ड प्रदान किया जायेगा | इसके बाद आपका पंजीकरण सफल हो जायेगा |