Jobs haryana news
Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022: पशु किसान क्रेडिट कार्ड किसानों के लिए वरदान, ऐसे बनवाएं पशु किसान क्रेडिट कार्ड, ओर पाए 1.60 लाख तक का लोन,साथ मे हैं और भी हैं कई फायदे
 
yojna

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022 : पशु पालन एवं डेयरिंग विभाग हरियाणा द्वारा पशुओं की देखरेख एवं पालन के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) प्रदान किया जाएगा। पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) द्वारा पशुपालकों को कार्यशील पूंजी प्रदान की जाएगी। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu Kisan Credit Card Yojana) पशुपालकों के लिए वरदान सिद्ध होगा। योजना के तहत पशु पालक एक लाख 60 हजार रुपये तक की राशि बिना किसी जमानत के प्रदान करने का प्रावधान है।

yojna

Animal Husbandry and Dairying Department Haryana will provide Pashu Kisan Credit Card (PKCC) for the care and rearing of animals. Working capital will be provided to the livestock farmers through Pashu Kisan Credit Card. Pashu Kisan Credit Card Scheme will prove to be a boon for the cattle owners. Under the scheme, there is a provision to provide an amount of up to one lakh 60 thousand rupees to the animal husband without any collateral.

इस पर ब्याज की दर साधरण सात प्रतिशत सालाना होगी। यदि पशुपालन ऋण का भुगतान समय पर कर देता है और एक वर्ष की समयावधि में एक बार ऋण मात्र शून्य कर देता है तो ब्याज राशि पर तीन प्रतिशत छूट का भी प्रावधान है। यह छूट ज्यादा से ज्यादा तीन लाख रुपये तक के ऋण पर दी जाएगी। ऋण राशि तीन लाख रुपये से अधिक होने या समय पर भुगतान न करने की स्थिति में ब्याज का भुगतान 12 प्रतिशत सालाना की दर से करना होगा।

This is how you can get Pashu Kisan Credit Card

पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) से बाजार में प्रचलित अन्य किसी साधारण डेबिट कार्ड की तरह किसी भी एटीएम मशीन से राशि निकलवाने या बाजार से कोई भी खर्चदारी करने के लिए प्रमाणित लिमिट के अनुसार प्रयोग किया जा सकता है। कोई भी पशुपालक जिस भी पशुओं के विरूद्घ किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) लेना चाहता है, उसे उन पशुओं के कान में 12 अंकों वाला टैग लगवा कर, पंजीकरण एवं बीमा कराना होगा। उसके बाद किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) आवेदन के लिए आवश्यक केवाईसी दस्तावेजों के साथ बैंक मे जमा करवाना होगा।

Pashu Kisan Credit Card Yojana 

इस Haryana Pashu Credit Card Scheme की शुरुआत कृषि मंत्री जेपी दलाल जी द्वारा हरियाणा के पशुपालन वाले किसानों के लिए शुरू की गई है। योजना के माध्यम से किसानों को गाय भैंस आदि के लिए लिए 60249 रुपए का प्रदान किए जाएंगे। यदि आप इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते तो आपको पहले पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा।  


Haryana Pashu Credit Card Yojana के तहत किसानों को किस्तों में यह राशि प्रदान की जाएगी। जिसमें किसान को केवल 4% ब्याज के हिसाब से राशि लौटाने होगी। और Kisan Credit Card Yojana के अंतर्गत दी जाने वाली राशि का ब्याज आपको उसी दिन से देना होगा जिस दिन से आप पशुपालक की पहली किस्त उठाएंगे।


 
Animal Husbandry Department committed to deliver Kisan Credit Card


 यदि पशुपालक किसान ने पहले से कोई डेयरी का लोन या खेत के लिए किसान क्रेडिट कार्ड लिया हुआ है, तब भी वह इस योजना का लाभ उठा सकता है। पशुपालकों तक किसान क्रेडिट कार्ड पहुंचाने के लिए पशुपालन विभाग प्रतिबद्घ है तथा अधिक से अधिक पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए भी सभी बैंकों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

This Facility is Available on Pashu Kisan Credit Card

इस योजना के माध्यम से हरियाणा सरकार (Haryana Government) 6 लाख पशुपालकों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) प्रदान कराने जा रही है। क्रेडिट कार्ड बनवाने के बाद लाभार्थी किसानों को 1 लाख 80 हजार रुपए तक का लोन बिना किसी गारंटर के देगी। जिसमें किसानों को केवल कम ब्याज पर लोन चुकता करना होगा। और लोन की राशि पर हरियाणा सरकार (Haryana Government) द्वारा छूट भी प्रदान की जाएगी ताकि किसानों को जमा करने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।

हरियाणा (Haryana) के पशुपालकों को एक गाय के लिए 40 हजार 783 रुपए और भैंस के लिए 60 हजार 249 रुपए का कर्ज दिया जा रहा है। अगर आप भी अपना व्यवसाय आगे बढ़ाना चाहते हैं तो आप योजना के तहत आवेदन करके लोन राशि से गाय भैंस आदि ले सकते हैं।

यदि राज्य में कोई व्यक्ति किसी भी समस्या के कारण महीने के मिलने वाले क्रेडिट को प्राप्त नहीं कर पाते तो वह अगले महीने पिछले महीने का क्रेडिट ले सकते है। Haryana Pashu Credit Card Scheme के तहत राज्य सरकार ने भेड़ बकरी रखने वालो लोगो को भी योजना में शामिल किया है। यह लोन 4063 रूपये दिया भेड़ बकरी रखने वालो को दिया जाएगा। और सूअर रखने वालो को 16337 रूपये का एक साल का ऋण दिया जा रहा है।

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी Haryana Pashu Credit Card Scheme का लाभ लेना चाहते हैं। उन सब व्यक्तियों को पहले पशु क्रेडिट कार्ड बनाना होगा।

Purpose of Pashu Kisan Credit Card Scheme 

हरियाणा राज्य में बहुत से ऐसे किसान हैं। जिनके पास गाय भैंस है और वह सभी खेती के साथ-साथ पशुपालन जैसे कार्य को भी करते हैं। लेकिन कई बार किसानों को अपने परिवार के लोगों के जरूरतों को पूरा करने के लिए पशुपालन का काम बंद करना पड़ता है। या फिर अपने गाय भैंस को कम दामों पर बेज देते हैं। इससे किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है।

किसानों की इस समस्या को खत्म करने के लिए हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने पशुपालन जैसे कार्य कर रहे किसानों के लिए Pashu Kisan Credit Card Yojana को राज्य में शुरू किया है। ताकि किसानों को छोटी-मोटी जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने गाय-भैंसों को ना बेचना पड़े और इस Pashu Kisan Credit Card Scheme के माध्यम से पशुपालन करने वालो की आय में वृद्धि हो इस लिए सरकार ने योजना की शुरुआत की है।

Pashu Kisan Credit Card Yojana Benefits

योजना के तहत आवेदन करने के बाद जिस बैंक से आपको क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा आप उस बैंक में जाकर लोन प्राप्त करने के लिए अपना कुछ सामान गिरवी रख सकते है।
इस योजना के तहत अगर आपको क्रेडिट कार्ड दे दिया जाए तो आप इसका इस्तेमाल अन्य डेबिट कार्ड की तरह कर सकते हैं।
Pashu Kisan Credit Card Yojana के माध्यम से पशुपालकों को एक भैंस को खरीदने के लिए 60249 रूपये का लोन प्रदान कराया जाएगा और साथ-साथ गाय को खरीदने के लिए 40783 रूपये।
इस योजना के तहत क्रेडिट कार्ड धारक 1 .60 लाख रूपये तक बिना किसी गारंटर के लोन प्राप्त कर सकता है।
पशु पालको को सभी बैंकों से सात प्रतिशत ब्याज पर साल के हिसाब से लोन दिया जायेगा साथ ही समय से ब्याज देने पर किसानों से 3 परसेंट ब्याज की छूट दीजिए दी जाएगी।
Pashu Kisan Credit Card Yojana के तहत अगर आप लोग समय से पहले ब्याज की राशि का भुगतान कर देते तो आपको दोबारा लोन दिया जाएगा।
Eligibility for Pashu Kisan Credit Card Scheme

आवेदक हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए।
पशुओं का हेल्थ सर्टिफिकेट होना चाहिए।
जिन पशुओं का बीमा है उन्हीं पर लोन प्रदान कराया जाएगा।
यदि आपके नाम से किसी भी बैंक में पहले से लोन राशि है तो आप दोबारा लोन के लिए अप्लाई नहीं कर सकते।
Required Documents of Pashu Kisan Credit Card Scheme

आधार कार्ड     
पासपोर्ट फोटो
पेन कार्ड     
ईमेल आईडी
वोटर आईडी कार्ड     
मोबाइल नंबर 
Application Process for Pashu Kisan Credit Card Scheme

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी सरकार द्वारा शुरू की गयी योजना के तहत Pashu Credit Card बनवाना चाहते है तो उन्हें अपने नज़दीकी बैंक ब्रांच में जाना होगा।
सबसे पहले आपको अपने साथ अपने सभी आवश्यक दस्तावेज की कॉपी को लेकर नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा।
बैंक के अंदर जाकर आपको पशु क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu Kisan Credit Card Yojana) का Application Form मांगना होगा।
Application Form प्राप्त करने के बाद आपको पूछी गयी सभी जानकारी को सावधानीपूर्वक दर्ज करना होगा।
आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको अपने दस्तावेज़ों Adhaar card, Pen card, Voter id card आदि की फोटो कॉपी को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करके बैंक में अधिकारी के पास जमा करा देना है।
इसके बाद बैंक अधिकारी द्वारा आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी।
यदि आपके द्वारा दिए गए सभी आवश्यक दस्तावेज और भरे हुए आवेदन पत्र में कोई भी गलती नहीं हो तो आपको 15 से 20 दिनों के अंदर क्रेडिट कार्ड दे दिया जाएगा।