Jobs haryana news
Kisan Credit Card : किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनाने में बैंक करे आनाकानी तो यहां दर्ज करें शिकायत
 
If-Bank-Not-Issue-Kisan-Credit-Card-KCC-or-Payment-Then-Bank-Complaint-Here

Kisan Credit Card : अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के लाभार्थियों हैं तो आपके लिए किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनवाना बेहद आसान है। हालांकि केसीसी को लेकर बहुत सारे किसान बैंकों के रवैये से परेशान हैं। किसानों का आरोप है कि बैंक कार्ड बनाने में आनाकानी करते हैं, उन्हें लोन नहीं देते। ऐसे में हम आपको इसका समाधान बताने जा रहे हैं। अगर कोई बैंक पात्र होने के बावजूद किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) नहीं बनाता है तो उसकी शिकायत ऐसी जगह कर सकते हैं, जहां से उस बैंक की क्लास लग जाएगी।

यह भी देखें : PM kisan Yojana: किसानों के लिए खुशखबरी! अब हर साल 6000 के साथ मिलेंगे 36000 रुपये, जल्दी कर लें ये काम

If you are the beneficiaries of Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana, then it is very easy for you to get Kisan Credit Card (KCC). However, many farmers are upset with the attitude of the banks regarding KCC. Farmers allege that banks are reluctant to make cards, they do not give them loans. In such a situation, we are going to tell you the solution for this. If a bank does not make a Kisan Credit Card despite being eligible, then you can complain about it at such a place, from where that bank's class will be held.

Why Credit Card is Necessary for Farmers

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) किसानों के लिए बहुत जरूरी है। इसकी मदद से किसान बिना गारंटी के 1.60 लाख रुपए का ऋण बैंक से ले सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) से अधिकतम पांच लाख रुपए तक का लोन लिया जा सकता है। किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के जरिए न सिर्फ आसान शर्तों पर कर्ज मिलता है, बल्कि ब्याज में भी बड़ी छूट मिलती है।

यह भी देखें : प्रगतिशील किसानों को 60 लाख रुपये पुरस्कार से सम्मानित करेगी हरियाणा सरकार, जानिए कब और कैसे मिलेगा योजना का लाभ

What to do if the Bank Refuses

अक्सर सुनने में आता है कि अमुक बैंक किसान का क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) बनाने में आनाकानी कर रहा है। इस संबंध में किसानों द्वारा कई बार बैंक पर आरोप लगाए जाते हैं कि बैंक केसीसी (KCC) बनाने में आनकानी कर रहे हैं। इससे उन्हें कार्ड बनवाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यदि बैंक केसीसी (KCC) बनाने में आनकानी कर रहे हैं तो किसानों को इस बात से परेशान होने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) की गाइडलाइन के मुताबिक बैंक को किसान के केसीसी (KCC) के लिए आवेदन करने के 15 दिन के भीतर यह कार्ड जारी करना जरूरी होता है। अगर 15 दिन के भीतर कार्ड जारी नहीं किया जाता है तो आप बैंक के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं।

यह भी देखें : PNB में है अकाउंट तो आपकी होने वाली है बल्ले-बल्ले, PNB बैंक अपने ग्राहकों को दे रहा 8 लाख रुपए, फटाफट ऐसे उठायें योजना का लाभ

Complain Here

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) की गाइडलाइन के मुताबिक बैंक को किसान के आवेदन करने के 15 दिन के भीतर यह कार्ड जारी करना होता है। अगर 15 दिन के भीतर कार्ड इश्यू नहीं किया जाता है तो आप बैंक के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए आप बैंकिंग लोकपाल से संपर्क कर सकते हैं। आप उस बैंकिंग लोकपाल को शिकायत करें, जिसके अधिकार क्षेत्र में बैंक की शाखा या कार्यालय स्थित है। इसके अलावा आरबीआई (RBI) की आधिकारिक वेबसाइट के लिंक https://cms.rbi.org.in/ पर विजिट कर सकते हैं। वहीं, किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) हेल्पलाइन नंबर 0120-6025109 / 155261 और ग्राहक ईमेल (pmkisan-ict@gov.in) के माध्यम से हेल्प डेस्क से भी संपर्क कर सकते हैं।

बता दें अब केसीसी (KCC) सिर्फ खेती-किसानी तक सीमित नहीं है। पशुपालन व मछलीपालन के लिए भी इस योजना के तहत 2 लाख रुपये तक का कर्ज मिल सकेगा। खेती-किसानी, मछलीपालन और पशुपालन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति, भले ही वो किसी और की जमीन पर खेती करता हो, इसका लाभ ले सकता है। न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 75 साल होनी चाहिए।

यह भी देखें : 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज! जनवरी में DA बढ़ना तय, समझिए आपकी सैलरी में कितनी होगी बढ़ोतरी

What Documents are Needed to get Kisan Credit Card

केसीसी (KCC) के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति का आईडी प्रूफ जैसे वोटर कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि की आवश्यकता होती है। एड्रेस प्रूफ के लिए आईडी प्रूफ का कोई भी दस्तावेज मान्य होगा।

यह भी देखें : हरियाणा में ITI पास इन युवाओं को मिलेंगे 50 हजार, जानिये क्या है सरकार की योजना ?

These Banks Issue Kisan Credit Card (KCC)

केसीसी (KCC) किसी भी को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक से हासिल किया जा सकता है। 

  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)
  • बैंक ऑफ इंडिया (BOI) 
  • आईडीबीआई बैंक 
  • नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) रुपे केसीसी जारी करता है।

Kisan Credit Card: Who Can Apply for KCC

खेती-किसानी, मछलीपालन और पशुपालन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति केसीसी के लिए आवेदन कर सकता है। केसीसी के लिए आवेदन की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 75 साल निर्धारित की गई है। यदि किसान की उम्र 60 साल से अधिक है तो एक को-अप्लीकेंट भी लगेगा। 

How Much Interest is Charged on Taking Loan From Kisan Credit Card

केसीसी (KCC) के तहत 3 लाख रुपए तक का कर्ज सिर्फ 7 फीसदी ब्याज पर मिलता है। समय पर पैसा लौटा देते हैं तो 3 फीसदी की छूट मिलती है। इस तरह ईमानदार किसानों को 4 फीसदी ब्याज पर ही ऋण उपलब्ध हो रहा है।

Other Facilities or Benefits Available with Kisan Credit Card

  • केसीसी (KCC) खाते में लोन पर बचत बैंक की दर से ब्याज दिया जाता है। 
  • केसीसी (KCC) कार्डधारकों के लिए मुफ्त एटीएम सह डेबिट कार्ड उपलब्ध कराया जाता है।
  • भारतीय स्टेट बैंक किसान कार्ड नाम से डेबिड/एटीएम कार्ड देता है।
  • केसीसी (KCC) के लोन पर फसल बीमा की कवरेज मिलती है।
  • पहले साल के लिए लोन की मात्रा कृषि लागत, फसल के बाद के खर्च और जमीन की लागत के आधार पर तय की जाती है।

Who can get Kisan Credit Card

व्यक्तिगत खेती या संयुक्त कृषि कर रहे किसान इसके लिए पात्र माने गए हैं। इसके अलावा पट्टेदार, बटाईदार किसान और स्वयं सहायता समूह भी इसका लाभ ले सकते हैं। बता दें अब केसीसी (KCC) सिर्फ खेती-किसानी तक सीमित नहीं है। पशुपालन व मछलीपालन के लिए भी इस योजना के तहत 2 लाख रुपए तक का कर्ज मिल सकेगा। खेती-किसानी, मछलीपालन और पशुपालन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति, भले ही वो किसी और की जमीन पर खेती करता हो, इसका लाभ ले सकता है।  

हरियाणा निगम रेट नौकरियों की जानकारी

सरकारी योजनाओं की जानकारी