Jobs haryana news
किसानों के लिए खुशखबरी! इस योजना के तहत हरियाणा सरकार देगी 50% अनुदान
 
Haryana Government Grant  On Orchads

Haryana Government Grant  On Orchads

भारत सरकार का लक्ष्य साल 2022 तक किसानों की आय को दोगुनी करना है। अपने इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए केंद्र व राज्य सरकारें कई तरह की योजनाएं लेकर आती रही है।

इन योजनाओं के जरिए सरकार, किसानों को होने वाले नुकसान की भरपाई करने व बेहतर पैदावार दिलाने की कोशिश करती रहती है।

इसी क्रम में हरियाणा सरकार ने परंपरागत खेती में बढ़े हुए जोखिम और लागत को देखते हुए अब नए बाग लगाने पर किसानों को प्रति हेक्टेयर 50 प्रतिशत तक अनुदान देने का फैसला किया है।

सरकारी अनुदान से किसानों को होगा फायदा-

सरकार द्वारा नए बाग लगाने पर किसान मिलने वाले अनुदान से अधिक मुनाफा प्राप्त होगा।

इस अनुदान को देने के पीछे सरकार का उद्देश्य किसानों को बागवानी करने को लेकर प्रोत्साहित करना है।

कितना मिलेगा अनुदान-

किसानों को अमरूद के बाग लगाने पर 11,500 रुपए, नींबू के बाग लगाने पर 12 हजार रुपए और आंवला के बाग पर 15 हजार रुपए की राशि सरकार द्वारा अनुदान के रूप में दी जाएगी।

इस अनुदान योजना के तहत एक किसान 10 एकड़ तक बाग लगा सकता है।

कैसे करें आवेदन-

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि किसानों की आय को दोगुना करने और उन्हें बागवानी के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए बागवानी विभाग के माध्यम से अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं।

बागवानी फसलों में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए सरकार द्वारा बागवानी बीमा योजना चलाई जा रही है। यह योजना किसानों को सब्जियों, फलों व मसालों को प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले जोखिम से मुक्त कर फसल लागत की भरपाई करने में कारगर साबित होगी।

योजना का लाभ लेने के इच्छुक किसान जमीन के कागजात, बैंक कॉपी व आधार कार्ड के साथ जिला बागवानी कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं ।