Jobs Haryana

Haryana Free Laptop Scheme 2022: हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, यहां देखें पूरी जानकारी

 | 
free

सरकारी स्कूल के छात्र/लड़कियां जिन्होंने 10वीं कक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं, इस योजना के लिए पात्र होंगे । इस मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना ( Free Laptop Scheme ) के तहत 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 90% से अधिक अंक हासिल करने वालों को सरकार की ओर से लैपटॉप दिए जाएंगे । अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़ना जारी रखें ।

हरियाणा ( Haryana ) राज्य सरकार ने हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना नामक एक नई परियोजना शुरू की है । इस परियोजना के तहत, सरकार बुद्धिमान छात्रों को एक मुफ्त लैपटॉप प्रदान करेगी । 10वीं कक्षा में 90% अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना ( Haryana Free Laptop Yojana ) के लिए पात्र हैं । उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । आवेदक आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से लाभार्थी सूची से अपना नाम देख सकते हैं ।


हरियाणा ( Haryana ) राज्य सरकार ने छात्रों को उनकी ऑनलाइन कक्षाओं और भविष्य की पढ़ाई के लिए लैपटॉप वितरित करने के लिए मुफ्त लैपटॉप योजना 2020 शुरू की है । 10वीं कक्षा की परीक्षा में 90% अंक प्राप्त करने वाले छात्र नि:शुल्क लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करने के पात्र हैं ।
 

अब राज्य सरकार ने COVID-19 महामारी के कारण 8वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को उनकी ऑनलाइन कक्षाओं के लिए निःशुल्क टैबलेट वितरित करने का निर्णय लिया है । उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना ( Haryana Free Laptop Yojana ) प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।
 

हरियाणा मुफ्त लैपटॉप योजना 2022 के लाभ (Haryana Free Laptop Yojana)

  • हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना ( Haryana Free Laptop Yojana ) मेरिट सूची में आने वाले छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान करेगी ।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्रों को 90% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है ।
  • हरियाणा ( Haryana ) स्कूल शिक्षा बोर्ड के छात्र इस लाभ को प्राप्त कर सकेंगे ।
  • इस योजना के तहत सरकार कुल 500 लैपटॉप बांटेगी ।
  • 10वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों को यह लैपटॉप मिल सकता है ।
  • इस योजना के तहत छात्र लैपटॉप प्राप्त कर ऑनलाइन कक्षाएं प्राप्त कर सकते हैं ।
  • और हां, परीक्षा परिणाम के बाद इस योजना के तहत उपायुक्त द्वारा लैपटॉप वितरित किया जाएगा ।
  • मुफ्त लैपटॉप योजना की पात्रता
  • हरियाणा ( Haryana ) का स्थायी नागरिक होना चाहिए ।
  • परिवार की वार्षिक आय रु. 2.50 लाख या उससे कम ।
  • वहां पहुंचने का एक ही तरीका है कि मेरिट लिस्ट में जिंका का नाम इस्तेमाल किया जाए ।
  • आवेदक हरियाणा राज्य (स्थायी शहर) का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय (1%) ढाई लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए ।
  • केवल 10वीं कक्षा में मेरिट सूची में नाममात्र के छात्र ही इस परियोजना के लिए पात्र हैं ।

हरियाणा लैपटॉप योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें –
हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना ( Haryana Free Laptop Yojana ) की कक्षा 10वीं की मार्कशीट के बाद मेरिट लिस्ट में आने वाले छात्रों को लैपटॉप उपलब्ध कराए जाएंगे । यह लैपटॉप एक प्रोग्राम के जरिए मुहैया कराया जाएगा । जो ऐसे स्कूल द्वारा छात्रों को दिया जाएगा । छात्र तब कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं और एक लैपटॉप प्राप्त कर सकते हैं । इसलिए, हरियाणा ( Haryana ) राज्य सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है । कि सभी छात्रों को हरियाणा मुफ्त लैपटॉप योजना  के बारे में पता होना चाहिए ताकि वे इसे प्राप्त कर सकें ।

नि:शुल्क लैपटॉप योजना हरियाणा की आवश्यकता ( Haryana Free Laptop Scheme 2022 )
जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कोरोनावायरस ( Covid 19) की महामारी के कारण स्कूली बच्चों की शिक्षा को काफी नुकसान हुआ है । जिससे अब सभी राज्य सरकारों द्वारा ऑनलाइन शिक्षा को स्वीकार किया जा रहा है । क्योंकि ऐसी स्थिति में केवल ऑनलाइन शिक्षा कोरोना काल । एकमात्र उपाय है


इसी समस्या के चलते अब हरियाणा सरकार ने हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना ( Haryana Free Laptop Yojana ) के तहत छात्रों को मुफ्त लैपटॉप देने का फैसला किया है । गरीब परिवारों के बच्चे भी हरियाणा ( Haryana ) सरकार द्वारा दिए जा रहे है । मुफ्त लैपटॉप के माध्यम से अपनी ऑनलाइन कक्षाएं जारी रख सकेंगे ।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like