Jobs haryana news
10वीं पास छात्रों को सरकार देगी 12000 रुपये, फटाफट देखें पूरी जानकारी
 
scopership

10वीं पास करने वाले उत्कृष्ट छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। 10वीं कक्षा पास करने वाले उत्कृष्ट छात्रों को मेधावी छात्रवृत्ति योजना (Medhavi Scholarship Scheme) के तहत 12 हजार रुपये का पुरस्कार मिलेगा। यह कार्यक्रम आर्थिक रूप से वंचित पृष्ठभूमि के छात्रों को उनकी शिक्षा के लिए भुगतान करने में मदद करने के लिए बनाया गया था। इस योजना के तहत लाभार्थियों को विभिन्न स्वरूपों में कुल 12 हजार रुपये वितरित किए जाएंगे।

10 वीं, 12 वीं, यूजी, पीजी, या डिप्लोमा अध्ययन में दाखिला लेने वाले सभी छात्रों के लिए मेधावी छात्रवृत्ति खुली है। मेधावी राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना (Medhavi National Scholarship Scheme) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है, और सभी पात्र छात्रों को समय सीमा से पहले आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। 16 से 40 वर्ष की आयु के सभी पात्र उम्मीदवार इस पुरस्कार के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।


मेधावी के लिए छात्रवृत्ति कार्यक्रम
मेधावी राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना (Medhavi National Scholarship Scheme) के माध्यम से छात्रों को केंद्र सरकार यह पुरस्कार प्रदान करती है, जो मानव संसाधन विकास मिशन (HRDM) डिजिटल इंडिया पहल का हिस्सा है। यह पहल सभी योग्य छात्रों को अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए छात्रवृत्ति (Scholarship) प्रदान करती है।

इस प्रणाली के लाभ योग्यता के आधार पर सभी योग्य विद्यार्थियों को वितरित किए जाते हैं। छात्रों को छात्रवृत्ति वितरित करने के लिए केंद्र सरकार हर साल सक्षम छात्रवृत्ति परीक्षा आयोजित करती है। इस परीक्षा को पास करने वाले सभी छात्रों को छात्रवृत्ति राशि का लाभ दिया जाता है।

 

छात्रवृत्ति का प्रकार
इस पहल के तहत मेधावी छात्रों को कई प्रारूपों में छात्रवृत्ति (Scholarship) प्रदान की जाती है। छात्रवृत्ति की राशि छात्रों के ग्रेड और योग्यता सूची द्वारा निर्धारित की जाती है।

A टाइप : इस मामले में, 447 उम्मीदवारों को 18,000 रुपये का एकमुश्त भुगतान प्राप्त होगा। इस तरह की छात्रवृत्ति (Scholarship) के लिए विचार करने के लिए उम्मीदवारों को 60 प्रतिशत प्राप्त करना होगा।

B टाइप :- 389 में उम्मीदवारों को 9000 रुपये का एकमुश्त भुगतान प्राप्त होगा। इस श्रेणी के लिए विचार किए जाने के लिए उम्मीदवारों को 60% से कम, यानी 50% से अधिक अंक प्राप्त करने चाहिए।

C टाइप सी- 489 के तहत उम्मीदवारों को रुपये का एकमुश्त भुगतान प्राप्त होगा। 5,000 इस श्रेणी के लिए विचार किए जाने के लिए उम्मीदवारों को 50% से कम, यानी 40% से अधिक का अंक प्राप्त करना होगा।

जिन उम्मीदवारों का नाम किसी भी श्रेणी में नहीं आता है, यानी योजना (Medhavi National Scholarship Scheme) के तहत 35 प्रतिशत प्राप्त करने वालों को मेरिट सूची में शामिल नहीं किया जाएगा। उनके द्वारा भुगतान किए गए पंजीकरण शुल्क के लिए उन्हें 500 रुपये की वापसी प्राप्त होगी।