Jobs haryana news
खुशखबरी अब नहीं रुकेगी आपकी LPG सब्सिडी, बस करना होगा ये काम
 
LPG

अगर आप भी एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर खरीदते हैं और आपके खाते में LPG सब्सिडी नहीं आई है तो आपके लिए एक अहम खबर है। आपको यह देखना होगा कि आपको सब्सिडी ( Subsidy ) मिल रही है या नहीं। एलपीजी सिलेंडर लगातार महंगे होते जा रहे हैं। ऐसे में सब्सिडी से आम लोगों को सिलेंडर की महंगाई से थोड़ी राहत मिली है।

अगर आपको  एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सब्सिडी नहीं मिल रही है तो इसका कारण यह हो सकता है कि आप इस दायरे में नहीं आते। खैर, अगर आपको नहीं पता कि रसोई LPG गैस सिलेंडर की सब्सिडी ( Subsidy )  आपके खाते में जा रही है या नहीं, तो पता लगाने का तरीका क्या है तो हम आपको बताते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने या किसी से पूछने की जरूरत नहीं है। यह काम आप घर बैठे ऑनलाइन ही कर सकते हैं। यह तरीका बहुत आसान है।

सरकार ने एक बार फिर पात्र लाभार्थियों के खाते में एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सब्सिडी का वितरण शुरू कर दिया है। कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक LPG गैस उपभोक्ताओं को सब्सिडी ( Subsidy ) के तौर पर 79.26 रुपये प्रति सिलेंडर दिया जा रहा है, हालांकि कुछ लाभार्थियों के लिए सब्सिडी प्रति सिलेंडर 158.52 रुपये या 237.78 रुपये है !

यह भी पढ़ें: https://jobsharyana.com/quiztime/important-questions-of-current-affairs-for-the-youth/cid6216618.htm
 
सभी एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) उपभोक्ताओं को बाजार मूल्य पर ईंधन खरीदना होगा। हालांकि, सरकार सब्सिडी राशि को सीधे उपयोगकर्ताओं के बैंक खातों में स्थानांतरित करके एक वर्ष में प्रति परिवार 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी ( Subsidy ) देती है। वर्तमान में, सरकार तरलीकृत पेट्रोलियम गैस ( LPG ) के उपयोगकर्ताओं को सब्सिडी देती है और आम तौर पर, हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी दरों को संशोधित किया जाता है।

कभी-कभी ऐसा हो सकता है, कि आप मैन्युअल रूप से जांचना चाहेंगे कि आपके खाते में एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सब्सिडी हस्तांतरित की गई है या नहीं। हम चर्चा कर रहे हैं कि आप सरकारी स्वामित्व वाली कंपनियों जैसे आईओसीएल, एचपी LPG और बीपीसीएल पर अपनी गैस सब्सिडी ( Subsidy ) की स्थिति की जांच कैसे कर सकते हैं।