Jobs haryana news
किसानों के लिए खुशखबरी, खाते में जल्द आएगी 10वीं किस्त, बड़ा लाभ देने की तैयारी में सरकार
 
kissan pm nidi yojna

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त का इंतजार करने वाले किसानों को जल्द ये राशि मिलने वाली है। किस्त की राशि 15 दिसंबर के आसपास किसानों के खाते में आ सकती है। इसके साथ ही सरकार किसानों को और भी कई लाभ देने पर विचार कर रही है। इसमें इस योजना के तहत मिलनी वाली रकम को दोगुना करना भी शामिल है। 

पीएम किसान निधि के साथ ये लाभ भी मिल सकते हैं

जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त को किसानों के खातों में भेजने की तैयारी पूरी कर ली गई है। साथ ही केंद्र सरकार किसानों को अन्य लाभ भी देने पर विचार कर रही है। पीएम किसान निधि के साथ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम किसान मानधन योजना और किसान पहचान पत्र योजना का भी लाभ मिल सकता है।

किसान क्रेडिट कार्ड

केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड को पीएम किसान सम्मान योजना के साथ जोड़ा है। इससे किसान क्रेडिट बनने में असुविधा नहीं होगी। जिन किसानों को पीएम किसान सम्मान स्कीम का लाभ मिल रहा है, उन्हें इसका पूरा लाभ दिया जा सकेगा। रिपोर्ट के मुताबिक, अभी देश में सात करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए गए हैं और सरकार की योजना एक करोड़ और किसानों इसमें शामिल करने की है। 

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ लेने वाले किसानों को इस योजना के लिए कोई भी दस्तावेज अतिरिक्त रूप से जमा नहीं कराने होंगे और न ही कोई राशि खर्च करनी पड़ेगी। पीएम किसान सम्मान योजना के तहत जो राशि किसानों के खाते में आ रही है, वो सीधे प्रधानमंत्री किसान मनधन योजना में डाल दी जाएगा। सरकार के पास इन किसानों का पूरा डेटा पहले से मौजूद है। 

किसान आई कार्ड योजना

पीएम किसान सम्मान योजना के आंकड़ों के आधार पर ही सरकार किसानों के लिए एक विशेष प्रकार की आईडी कार्ड बनाने का विचार कर रही है। इस योजना के तहत किसानों द्वारा मुहैया कराए गए आंकड़ों के आधार पर ही इन आई कार्ड को तैयार किया जाएगा।