Jobs haryana news
खुशखबरीः किसानों के लिए ट्रेक्टर पर आई 50% की सब्सिडी, फटाफट करवाएं रजिस्ट्रेशन
 
tractor scheme

किसानों ( Farmer ) को नए ट्रैक्टर खरीदने में मदद करने के लिए भारत सरकार द्वारा दी गई 50% की सब्सिडी के साथ प्रधान मंत्री मोदी सरकार द्वारा पीएम ट्रैक्टर योजना शुरू की गई है । पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) ऑनलाइन आवेदन करें 2022 पंजीकरण फॉर्म pmkisan.gov.in और pmkisan.nic.in पर शुरू किया गया है । इस सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।


कम आय वाले किसानों के लिए केंद्र सरकार ने यह पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) शुरू की है । जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ट्रैक्टर हर किसान ( Farmer ) की बुनियादी जरूरत है । पीएम किसान ट्रैक्टर योजना समय-समय पर ट्रैक्टर पर सब्सिडी देकर खेती को आसान बनाने में मदद करेगी । केंद्र सरकार द्वारा 50% सब्सिडी ( Subsidy ) का भुगतान पीएम किसान ट्रैक्टर योजना एप्लीकेशन फॉर्म 2022 में ट्रैक्टर खरीदने के लिए किया जाता है ।

किसानों ( Farmer ) की आय बढ़ाने और आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए केंद्र सरकार कई योजनाएं चला रही है । सरकार भी इन्हें ध्यान में रखते हुए कई योजनाएं लेकर आई है । पीएम किसान योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) के तहत उनके खाते में सालाना 6000 रुपये जमा किए जाते हैं । बीज, खाद और कई तरह की मशीनों पर सब्सिडी ( Subsidy ) दी जाती है । सरकार किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए सब्सिडी देती है ।


इसके अलावा किसान ( Farmer ) किसी भी कंपनी से ट्रैक्टर खरीद सकते हैं । कई राज्यों की सरकारें किसानों को ट्रैक्टरों पर 20% से 50% की सब्सिडी भी देती हैं । इसके अलावा, पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) केवल बहुत छोटे और सीमांत किसानों के लिए उपलब्ध है, जिसका अर्थ है कि 5 एकड़ से कम भूमि वाले किसान ।

50% सब्सिडी उपलब्ध है
केंद्र सरकार किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) देती है । इसके तहत किसान ( Farmer ) कंपनी से आधी कीमत पर ट्रैक्टर खरीद सकते हैं । बाकी पैसा सरकार देगी । इसके अलावा कई राज्य सरकारें भी अपने स्तर पर किसानों को ट्रैक्टरों पर 20 से 50% की सब्सिडी ( Subsidy ) देती हैं ।
 
प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का उद्देश्य PMTY
क्योंकि अगर प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) जैसी कोई योजना नहीं है । तो स्वाभाविक है कि उसका कोई उद्देश्य नहीं है । लेकिन अगर सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना से जुड़ी अफवाहों के मकसद की बात करें तो इन अफवाहों में लोगों को एक लिंक दिया जाता है ।
 
जिसके बारे में दावा किया जाता है कि यह लिंक योजना के ऑनलाइन आवेदन की लिंक है । लोग अपना विवरण देने और आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करते हैं । लोगों की इस जानकारी का इस्तेमाल स्कैमर्स प्रमोशन के लिए करते हैं । उनके द्वारा दिया गया आवेदन सीधे स्कैमर्स की जेब में जाता है ।

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के लाभ (ट्रैक्टर सब्सिडी)

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) का लाभ देश के सभी किसान उठा सकते हैं ।
इस योजना के तहत देश के सभी किसानों को नया ट्रैक्टर सीधे । उनके बैंक खाते में खरीदने के लिए 50% तक की सब्सिडी दी जाएगी ।
प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के तहत सब्सिडी ( Subsidy ) का लाभ देश के किसानों को सीधे उनके बैंक खाते में दिया जाएगा । इसके लिए आवेदक के पास बैंक खाता संख्या होना आवश्यक है । और उस बैंक खाते में आधार संख्या का लिंक होना भी अनिवार्य है ।


लाभार्थी किसान ( Farmer ) को आवेदन स्वीकृत होने के बाद ट्रैक्टर की खरीद पर 50% अनुदान मिलेगा । जिसके बाद किसान को आधी राशि खुद से निवेश करनी होगी ।
का लाभ उठाएं : PM Kisan Tractor Yojana Apply Online


सरकार सिर्फ एक ट्रैक्टर पर सब्सिडी ( Subsidy ) देती है । अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास किसान ( Farmer ) आधार कार्ड, जमीन का कागज, बैंक विवरण, पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए । इस पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) के तहत । किसान किसी भी नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।


पीएम किसान ट्रैक्टर योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?
जैसा कि हम सभी जानते हैं कि छोटे किसानों ( Farmer ) के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना की स्थापना की गई है । पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) का लाभ उठाने के लिए आपको अनिवार्य दस्तावेजों के साथ किसी भी सीएससी केंद्र पर जाना होगा । साथ ही, सीएससी केंद्र पर अधिकारियों द्वारा उपलब्ध कराए गए साधारण पीएम किसान ट्रैक्टर योजना आवेदन पत्र 2022 को भरें । इसलिए, सभी आवश्यक सत्यापन पूर्ण होने के बाद सब्सिडी ( Subsidy ) राशि आपके बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाती है ।