Jobs haryana news
रोजना 2 रु जोड़कर पाएं 36000 रुपये पेंशन, इस सरकारी योजना मे जल्द ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
 
govt scheme

केंद्र सरकार के माध्यम से पेंशन योजनाओं का लाभ प्रदान करने हेतु विभिन्न प्रकार की योजनाओं को शुरू किया गया है। ऐसी ही एक योजना भारत सरकार के द्वारा शुरू की गयी जिसमें नागरिक 2 रूपए प्रतिदिन के आधार पर निवेश करके सालाना 36 हजार रूपए की पेंशन राशि को प्राप्त कर सकते है। अपने बुढ़ापा जीवन को सुरक्षित बनाये रखने के लिए सभी लाभार्थी नागरिक सरकार की इस योजना में निवेश करके प्रतिमाह के आधार पर 3 हजार रूपए की पेंशन राशि का लाभ प्राप्त कर सकते है। यह सभी नागरिकों को पेंशन योजना से संबंधी लाभ प्राप्त करने हेतु एक महत्वपूर्ण योजना है। जिसमें उन्हें 60 वर्ष की अवस्था के बाद इस योजना का लाभ मिलेगा।

2 रुपए रोज लगाने पर 36 हजार की पेंशन

केंद्र सरकार के माध्यम से यह पीएम किसान मानधन योजना के रूप में यह स्कीम शुरू की गयी है जिसमें 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष की आयु वाले नागरिक प्रतिमाह के आधार पर निवेश कर 60 वर्ष की अवस्था के बाद 3 हजार रूपए की पेंशन राशि का लाभ ले सकते है। PKMY के अंतर्गत नागरिकों को प्रतिदिन के आधार पर 2 रूपए का निवेश करना होगा ,जिसके पश्चात उन्हें सालाना रूप में निवेश की गयी राशि के आधार पर 36 हजार रूपए की पेंशन राशि प्राप्त करने का मौका मिलेगा।

भारत सरकार की इस स्कीम के अंतर्गत पेंशन राशि का लाभ प्राप्त करने हेतु लाभार्थी नागरिक को 18 वर्ष की आयु से निवेश करना होगा। यदि 18 वर्ष से व्यक्ति के द्वारा स्कीम में निवेश किया जाता है तो उन्हें प्रतिमाह के आधार पर 55 रूपए की राशि को योजना में निवेश करना होगा। जो प्रतिदिन के आधार पर 1.80 रूपए की कुल राशि हो रही है। सभी लाभार्थी व्यक्तियों को यह स्कीम उनकी आयु के आधार पर निवेश करने का अवसर प्रदान करती है।

पीएम किसान मानधन योजना के लाभार्थी

केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ 15 हजार रूपए से कम कमाने वाले व्यक्ति प्राप्त कर सकते है। जिसमें किसान नागरिक ,श्रमिक नागरिक ,हाउस हेल्‍प, मोची, दर्जी, रिक्‍शा चालक एवं असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले सभी व्यक्तियों को शामिल किया गया है। अपने बुढ़ापे जीवन में पर्याप्त पूंजी का साधन बना रहने के लिए सभी नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण स्कीम है जिसमें वह अपनी आर्थिक स्थिति के आधार पर निवेश करके प्रतिमाह के आधार पर पेंशन राशि का लाभ प्राप्त करने में सहायक होंगे। असंगठित क्षेत्रों में लगभग 42 करोड़ से अधिक नागरिकों को केंद्र सरकार की इस योजना से लाभांवित किया जायेगा।

पेंशन योजना का लाभ लेने हेतु दस्तावेज

पीएम किसान मानधन योजना के तहत पेंशन राशि का लाभ प्राप्त करने हेतु नागरिकों को आवेदन करने के लिए आधार कार्ड ,बैंक अकाउंट ,मोबाइल नंबर से संबंधी सभी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। साथ ही योजना में आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र CSC में जाकर आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है। इस योजना हेतु लाभार्थी नागरिक श्रम विभाग ,राज्य बीमा निगम आयोग ,एवं भारतीय जीवन बीमा निगम कार्यालय के माध्यम से भी योजना हेतु अप्लाई कर सकते है।