Jobs haryana news
Jio को टक्कर देने भारत आ रही ये विदेशी कंपनी, मिलेगा फास्ट और सस्ता इंटरनेट
 
Elon Musk To Provide Cheapest Data To Indian
Elon Musk To Provide Cheapest Data To Indian

भारत में यदि सस्ते इंटरनेट डेटा की बात होती है तो सबसे पहले रिलाइंस जियो का नाम सामने आता है। लेकिन आपको बता दें कि, सस्ता इंटरनेट देने के मामले में एक कंपनी जीयो को टक्कर देने वाली है।

यह कंपनी है एलोन मास्क की स्पेस एक्स। दरअसल, एलोन मास्क की सैटेलाइट इंटरनेट कंपनी स्पेस एक्स अपने स्टारलिंक प्रोजेक्ट के जरिए जीयो को टक्कर देने की कोशिश कर रही है।

क्या है स्पेस एक्स का प्लान-

जीयो को कड़ी टक्कर देने के लिए एलोन मास्क की कंपनी ने भारतीय मार्केट में इंटरनेशनल मार्केट के मुकाबले सबसे सस्ती कीमत में फास्ट इंटरनेट डेटा उपलब्ध कराने का प्लान बनाया है।

बता दें कि Starlink की तरफ से भारत में इंटरनेट सर्विस के लिए प्री-बुकिंग शुरू कर दी गई है। इसके लिए कंपनी कुछ रकम जमा करा रही है। कंपनी भारत के ग्रामीण इलाकों में फास्ट इंटरनेट सर्विस पहुंचाने के लिए भारतीय टेलिकॉम कंपनी के साथ साझेदारी करने का प्लान बना रही है।

भारतीयों को मिलेगी फास्ट इंटरनेट डेटा कनेक्टिविटी -

Starlink सर्विस की तरफ से भारत में इंटरनेट सर्विस पर सब्सिडाइज्ड ऑफर दिया जा सकता है। इससे Reliance Jio और Jio Fiber जैसे सर्विस को जोरदार टक्कर मिलने की संभावना है।

कंपनी शुरुआत में दूर-दराज के इलाकों में अफोर्डेबल प्राइस पर इंटरनेट सर्विस उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रही है, जहां तक मौजूदा वक्त में इंटरनेट कनेक्टिविटी पहुंचाना मुश्किल है।

अब तक हुए 5000 प्री-आर्डर- 

Starlink India के डायरेक्टर संजय भार्गव ने कहा कि कंपनी सैटेलाइट बेस्ड Starlink इंटरनेट सर्विस को भारत में चरणबद्ध तरीके से रोलआउट करेगी। Starlink को भारत में 5000 प्री-आर्डर मिले हैं।

कंपनी प्री-आर्डर के लिए प्रति कस्टमर 99 डॉलर करीब 7,350 रुपये चार्ज कर रही है। ऐसा दावा किया जा रहा है कि कंपनी 50 से 150Mbps की स्पीड पर इंटरनेट डेटा उपलब्ध कराएगी। वहीं एक बार लो-अर्थ ऑर्बिट में Starlink सैटेलाइट स्थापित होने के बाद इंटनरेट डेटा ट्रांसफर स्पीड बढ़कर 1Gbps हो जाएगी।