Jobs Haryana

E-Shram Card: ई-श्रम कार्ड धारको को 1000 रूपये मिलना शुरू, जानिए कैसे कर सकते है चेक

 | 
e-sharm-card-benifits-2022

e-Shram Card : ई श्रम कार्ड धारकों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। अगर आपने भी अपना ई श्रम कार्ड बनवाया है तो ये खबर आपके लिए ही है। दरअसल, सरकार द्वारा श्रम कार्ड धारकों को लाभ मिलना शुरू हो गया है। अगर आपको पास भी ई श्रम कार्ड है तो तुरंत अपना बैंक खाता चेक कीजिये। क्योंकि सोमवार को उत्तर प्रदेश की सरकार ने लगभग दो करोड़ श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता दिया।

यह भी देखें: PM Kisan Yojana: पीएम किसान के लाभार्थियों को सस्ती दर पर मिल रहा है लोन! ऐसे करें आवेदन

इसी सिलसिले में योजना के पहले चरण में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के खाते में एक-एक हजार रुपये की धनराशि ट्रांसफर की है। जिन श्रमिकों ने 31 दिसंबर तक ई श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया था, ये उन्हीं लोगों के खाते में भेजी गई है। अगर आपने भी 31 दिसंबर तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया था, तो आपको तुरंत अपना खाता चेक करना चाहिए। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

यह भी देखें : Kisan Kalyan Yojana: इस योजना के तहत किसानो को मिलेंगे सालाना 4000 रुपए, यहाँ से जाने कैसे और कब मिलेगा फायदा

करीब चार माह पूर्व केंद्र सरकार के रोजगार एवं श्रम मंत्रालय ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लिए ई श्रम योजना की शुरुआत की। जिसके तहत श्रमिकों को प्रतिमाह केंद्र सरकार की ओर से एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। 

यह  भी देखें : Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2022: खुशखबरी! जन धन खाताधारकों को मिल रहे हैं 1.3 लाख रुपये, बस जल्दी कर लें ये काम

इसके अलावा उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने भी इस योजना के तहत हर माह श्रमिकों को 500 रुपये देने का एलान किया है। वहीं ये लाभ उन श्रमिकों को मिलेगा, जिन्होंने अब तक श्रम विभाग की किसी भी योजना का लाभ प्राप्त नहीं किया हो। ताकि ये लोग आसानी से अपनी आजीविका चला सकें। उत्तर प्रदेश की

योगी सरकार ने ये फैसला कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए लिया है। इसे आप अपनी बैंक ब्रांच में विजिट करके चेक कर सकते हैं। इसके अलावा पासबुक अपडेट, यूपीआई या फिर एटीएम के जरिए भी इसे चेक किया जा सकता है।

यह भी  देखें : अब KYC के लिए नही काटने पड़ेगें बैंक के चक्कर, ऐसे करें घर बैठे अपडेट

सोमवार को असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता के तौर पर इस योजना के तहत सभी के खातों में एक-एक हजार रुपये ट्रांसफर किए हैं। इसके साथ ही चार माह यानी कि दिसंबर से लेकर मार्च तक इन श्रमिकों को 500 रुपये भत्ता दिया जाएगा। आप अपने बैंक खाते में क्रेडिट हुई इस राशि को चेक कर सकते हैं।

हरियाणा निगम रेट नौकरियों की जानकारी

सरकारी योजनाओं की जानकारी

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like