Jobs haryana news
सस्ते में यहां से खरीदे अपनी पसंदीदा इलेक्ट्रिक कार, सरकार भी कर रही मदद, जानिए क्या हैं योजना
 
The portal, NITI Aayog, UK government, UK-India Joint Roadmap 2030, ब्रिटेन के ग्लासगो, कॉप26, शिखर सम्मेलन, इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी), वेब पोर्टल ई-अमृत लॉन्च

भारत ने बुधवार को ब्रिटेन के ग्लासगो में जारी कॉप26 (COP26) शिखर सम्मेलन में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) पर एक वेब पोर्टल ई-अमृत लॉन्च कर दिया है। बता दें कि यह इलेक्ट्रिक वाहनों से जुड़ी सभी जानकारियों के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन या पोर्टल है। जहां इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को अपनाने, उनकी खरीदारी, निवेश के मौके, नीतियों, सब्सिडी समते सभी जानकारी मिलेगी।

इस पोर्टल को ब्रिटिश सरकार के साथ एक सहयोगात्मक ज्ञान आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत ही नीति आयोग की ओर से लॉन्च गया है। इसके अलावा यह पोर्टल उस ब्रिटेन-भारत संयुक्त रोडमैप 2030 का हिस्सा भी है, जिस पर इन दोनों ही देशों के प्रधानमंत्रियों के साइन हुए हैं।


क्या है ई-अमृत पोर्टल ?
दरअसल ई-अमृत पोर्टल का मकसद इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर लोगों को जागरूक करना है। इसके साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने के फायदे के बारे में ग्राहकों को समझाने के लिए सरकार की ओर से इसपर काम किया जाएगा। गौरतलब है कि, पिछले कुछ समय से लगातार भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। जहां एक ओर सरकार भी लोगों को इसके प्रति जागरूक कर रही है, और कई जगह इसको खरीदने पर सब्सिडी का ऐलान किया गया है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसकी तरफ शिफ्ट हो जाएं।

बता दें कि, भारत ने पूरे देश में परिवहन को कार्बन मुक्‍त करने और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को अपनाने में तेजी लाने के लिए कई पहल की हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को जल्द अपनाने के लिए एक सही माहौल बनाने में फेम और पीएलआई जैसी योजनाएं खास तौर पर जरूरी है।

इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति जागरूक करना
पिछले कुछ समय से देखा गया है कि, काफी लोगों का इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने के लिए रुझान बढ़ा है। आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहन पूरी तरह से देश में अपना पैर जमा लेंगे। क्योंकि इसके कई तरह से फायदें है। जिसको लेकर लोग इसे अपना रहे हैं। और ई-अमृत पोर्टल का मकसद भी यहीं है कि, लोगों को सही जानकारी साथ ही कहां और किसपर निवेश करने में फायदा हैं, वो सभी जानकारी मिल सकें। इससे उपभोक्ताओं को काफी हद तक मदद मिलेगी। बिना किसी परेशानी से पूरी प्रक्रिया आसान हो जाएगी। और उपभोक्ताओं को जागरूक करने के साथ ही सरकार की पहल इलेक्ट्रिक वाहनों में तेजी लाना है।

इसलिए सरकार इलेक्ट्रिक वाहन प्रौद्योगिकियों, ईवी के बारे में, बीमा के ऑप्शन भी उपभोक्ताओं को दे रही है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इलेक्ट्रिक वाहनों पर स्विच करें।