Jobs haryana news
किसानों के लिए आई बड़ी खुशखबरी: 15 हजार ट्यूबवैल कनेक्शनों को मंजूरी, सब्सिडी पर लगाये जायेंगे 20 हजार सोलर पंप
 
किसानों के लिए खुशखबरी

हरियाणा बिजली, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा व जेल मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि उनके द्वारा प्रयास जारी है कि किसानों को खेतों में सिंचाई के लिए अधिक से अधिक बिजली कनेक्शन जल्द दिए जाएं और खेतों में सोलर पंप इंस्टाल करवाए जाएं, ताकि उन्हें फसल उत्पादन करने में कोई समस्या न आए।

उन्होंने बताया कि दो एकड़ से पांच एकड़ तक की खेती के लिए किसान 5 हार्स पावर व 10 हार्स पावर के सोलर पंप को काफी पसंद कर रहे हैं। किसानों की सुविधा के लिए 20 हजार सोलर पंप मंजूर किए गए थे, जिनमें से 6 हजार सोलर पंप लगाए जा चुके हैं तथा 14 हजार सोलर पंप जल्द ही इंस्टाल कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सोलर पंप पर भारत सरकार की ओर से 35 प्रतिशत तथा हरियाणा सरकार की ओर से 40 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है, जोकि कुल मिलाकर 75 प्रतिशत सब्सिडी बनती है और किसान को केवल कुल लागत का 25 प्रतिशत खर्च ही वहन करना पड़ता है।

उन्होंने बताया कि बिजली निगम की ओर से 15 हजार बिजली के नए ट्यूबवैल कनेक्शन को मंजूरी दी गई है, जो जल्द ही किसानों को दिए जाएंगे और जून 2022 तक प्राप्त सभी आवेदनकर्ता किसानों को कनेक्शन दे दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में भी बिजली के नए उपकरण खरीदने की मंजूरी मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से दी गई है। इसी प्रकार उन्होंने कहा कि वे प्रदेश की जेलों में भी व्यापक स्तर पर सुधार के लिए कार्य करेंगे तथा प्रयास किया जाएगाा कि जेलों में बंद कैदी अच्छे नागरिक बनकर समाज में लौटें और समाज की भलाई के लिए कार्य करें। इसके लिए सभी जेलों में एक बार दौरा किया जाएगा और वहां की आवश्यकताओं अनुसार जरूरी कार्य करवाए जाएंगे।