12वीं पास युवाओं को सरकार हर माह देगी एक हजार रूपये, जानिए पूरी स्कीम

Jobs Haryana, Government Schemes for Students

बिहार के 12वीं पास युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। वित्तीय वर्ष 2021-22 से 12वीं पास सवा लाख युवाओं को स्वयं सहायता भत्ता देने की सरकार तैयारी कर रही है। योजना एवं विकास विभाग द्वारा इसे लेकर आदेश जारी कर दिया गया है। जारी आदेश में कहा गया है कि मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना को अगले 5 साल तक यानी 2021 से 2026 तक विस्तारित किया जाना है।
पहले के नियमों और शर्तों के मुताबिक लाभार्थियों के खाते में स्वयं सहायता भत्ता का भुगतान किया जाना सुनिश्चित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत 20 से 25 साल के 12 वी उत्तीर्ण बेरोजगारों को रोजगार की तलाश में मदद के मकसद से सहायता भत्ता दिया जाएगा।उन्हीं युवाओं को भत्ता दिया जाना है, जिन्होंने 12वीं के बाद की पढ़ाई नहीं की है और नहीं अगली कक्षा में नामांकन लिया है। लाभार्थियों को 1000 महीने के हिसाब से अधिक से अधिक 2 वर्षों तक भत्ता दिया जाता है।

साल 2017 में इस योजना की शुरुआत की गई थी, जिसके तहत अभी तक 5 लाख से अधिक युवाओं को इसका लाभ मिला है। इसके तहत 650 करोड़ से अधिक राशि का भुगतान युवाओं के बैंक खाते में किया जा चुका है। अगले वित्तीय वर्ष 2021 से 2026 तक में हर साल 150 करोड़ 750 करोड़ का भुगतान होने की संभावना है।
इस राशि से पहले से चयनित लाभार्थियों को भी भुगतान होगा। अधिक आवेदन भी अगर आते हैं तो अस्वीकृति नहीं होगी। विभागीय सूत्रों के अनुसार, अनुमान से अधिक आवेदन आने पर उसे अस्वीकृत नहीं किया जाएगा। कागजातों की जांच के बाद भत्ते का भुगतान शुरू कर दिया जाएगा। योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। इसके लिए पहले से ही सभी जिलों में जिला निबंधन और परामर्श केंद्र पहले से काम कर रहे है।

Find Jobs? Join Our Whatsapp Group