Haryana Dc Rate Vacancy

HARYANA DC RATE JOBS

WWW.JOBSHARYANA.COM

HARYANA JOBS PORTAL

अब IGNOU से पाएं इन कोर्स की शिक्षा बिल्कुल फ्री, जानिए पूरी जानकारी

Jobs Haryana

देश के किसी भी विश्विविद्यालय में रेगुलर मोड में पढ़ाई कर रहे अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के छात्र अब अपनी पढ़ाई के साथ इग्नू से 6 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स नियमित तौर पर कर सकते हैं।
पहली बार इंदिरा गांधी राष्ट्रीय खुला विश्वविद्यालय इग्नू की ओर से विद्यार्थियों को बिना शुल्क के पढ़ाई का ऐसा मौका दिया जा रहा है। एससी एसटी वर्ग के विद्यार्थी अब एक साथ रेगुलर के साथ इग्नू द्वारा संचालित सर्टिफिकेट कोर्स में नामांकन ले सकते हैं। इसके लिए यूजीसी ने अनुमति प्रदान कर दिया है।

यह भी पढें- नौकरी पाने का सुनहरा मौका जल्द होने जा रही है 50000 पदों पर भर्ती, जानिए पूरी जानकारी
एक ही सत्र में विद्यार्थियों के पास दो डिग्री प्राप्त करने का यह एक बेहतरीन मौका है। इससे छात्र अपने कोर सब्जेक्ट के अलावा अन्य पसंदीदा विषयों की पढ़ाई भी कर सकेंगे।
इनमें सर्टिफिकेट इन फ्रैंच लैंग्वेज, सर्टिफिकेट इन टीचिंग ऑफ इंग्लिश, सर्टिफिकेट इन हेल्थ केयर बेस्ट मैनेजमेंट, सर्टिफिकेट इन कंजुमर प्रोटेक्शन, सर्टिफिकेट इन एंटी ह्यूम ट्रैफिकिंग, सर्टिफिकेट इन एचआईवी एंड फैमिली एजुकेशन सहित कई कोर्सों में नामांकन ले सकते हैं।

यह भी पढें- 8वीं पास के लिए चपरासी के पदों पर निकली भर्ती, जानिए आवेदन संबंधी पूरी जानकारी

कुल 84 कोर्स करवाए जाएंगे
क्षेत्रीय निदेशक अभिलाष नायक के अनुसार कुल 84 ऐसे सर्टिफिकेट कोर्स चलाए जा रहे हैं जिसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। इन सभी कोर्स में से 31 कोर्स पटना में संचालित हो रहे हैं। ऐसा करने से छात्रों को अपने डोमेन से बाहर निकल नई चीजें जानने का मौका मिलेगा। जिससे उनका बौद्धिक विकास होगा।

यह भी पढें- 10वीं पास के लिए डाक विभाग में निकली बम्पर भर्ती, यहां से करें फटाफट आवेदन

अब IGNOU से पाएं इन कोर्स की शिक्षा बिल्कुल फ्री, जानिए पूरी जानकारी

Scroll to Top