फर्जी नियुक्ति पत्र भेजकर ऐसे बनाते हैं युवाओं को शिकार, हरियाणा पुलिस ने जारी की ये गाइडलाइन्स

Jobs Haryana

आज कल पैसे लेकर नौकरी दिलवाने के नाम ठगी करने के बहुत से मामले सामने आए हैं।

 

यह भी पढें- गेस्ट टीचर के पदों पर आवेदन करने के कुछ ही दिन शेष, जल्द करें अप्लाई

ऐसे में हरियाणा पुलिस ने एक महत्वपूर्ण एडवाजरी जारी करते हुए नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे फर्जी ’जॉब ऑफर लेटर’ के जरिए लोगों को ठगने वाले जालसाजों से सावधान रहें।

यह भी पढें- इंडियन एयरफोर्स के पदों पर आवेदन शुरू, 10वीं, 12वीं पास करें अप्लाई

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी), हरियाणा, श्री मनोज यादव ने नागरिकों को ऐसे घोटालेबाजों से सावधान रहने का आग्रह किया है। उन्होने बताया कि अपराध का एक नया तरीका सामने आया है जिसमें धोखेबाजों द्वारा दावा किया जा रहा है कि ये अपांइटमेंट लैटर केंद्र/राज्य सरकार के प्राधिकरणों द्वारा भेजे जा रहे हैं। इन फर्जी नियुक्ति पत्रों के बहाने से आवेदकों से पैसों की मांग भी की जा रही है।

यह भी पढें- स्टोर कीपर, ड्राफ्ट्समैन समेत कई पदों पर निकली भर्ती, 12वीं और ITI पास करें जल्द अप्लाई

उन्होंने बताया कि ऐसे धोखाधड़ी करने वाले पहले आवेदकों को फर्जी नियुक्ति पत्र भेजते हैं और फिर उन्हें दिए गए मोबाइल नंबर पर नाम व फाइल नंबर लिख कर एसएमएस करने को कहते है।

 

इसके बाद सिक्योरिटी डिपॉजिट के नाम पर बैंक एवं ऑनलाईन मोड द्वारा राशि का भुगतान करने के लिए कहा जाता है। उसी समय पर सिक्योरिटी राशि का भुगतान नहीं करने पर नियुक्ति पत्र रद्द करने के लिए भी चेतावनी दी जाती है। अगर कोई इस प्रकार दस्तावेज की मांग करता है तो सावधान हो जाएं और ठीक तरह से जांच के बाद ही आगामी कार्रवाई करें।

यह भी पढें- फरीदाबाद, नूह और पलवल के बैंक में 12वीं पास के लिए निकली नौकरी, यहां देखें आवेदन संबंधी पूरी जानकारी

जालसाजों द्वारा भोले-भाले युवाओं को ठगने के लिए इस तरह के ऑफर दिये जा रहे हैं। पुलिस द्वारा लगातार नागरिकों से भ्रामक दावों से सतर्क रहते हुए ठगी का शिकार होने से बचने की अपील की जा रही है।

हरियाणा पुलिस नियमित रूप से सोशल मीडिया सहित संचार के विभिन्न तरीकों के माध्यम से अपराध की रोकथाम के सुझावों को साझा कर रही है ताकि आम जन इन धोखेबाजों का शिकार न हों।

यह भी पढें-  जींद और कैथल के बैंक में निकली 12वीं पास के लिए भर्ती, य़हां से करें फटाफट आवेदन

उन्होंने नागरिकों को सतर्क रहने की अपील करते हुए कहा कि ऐसे किसी भी संदिग्ध एवं फर्जी नियुक्ति पत्र प्राप्त होने की स्थिति में तुरंत पुलिस में रिपोर्ट करें। अपराधियों के खिलाफ कानून अनुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Find Jobs? Join Our Whatsapp Group