Jobs haryana news
NDA Exam: विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी अब एनडीए परीक्षा की फीस भी भरेगी हरियाणा सरकार, यहां करें आवेदन
 
NDA exam fees

आइआइटी प्रवेश परीक्षा में प्रदेश के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को मिली सफलता के बाद अब राज्य सरकार राजकीय विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को फौज में बतौर आफिसर जाने को प्रोत्साहित कर रही है। इसके लिए नान मेडिकल संकाय में 12 वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थी नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) की परीक्षा के लिए संघ लोक सेवा आयोग में आवेदन कर सकते हैं। यह आवेदन 11 जनवरी को शाम 6 बजे तक किया जा सकता है।

गुरुग्राम जिला प्रशासन के प्रवक्ता ने बताया कि नेशनल डिफेंस अकेडमी की परीक्षा के लिए लड़के और लड़कियां दोनों आवेदन कर सकते हैं । राज्य के विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थी यदि आवेदन करते हैं तो आवेदन के लिए लगने वाली फीस भी हरियाणा सरकार विद्यालय प्रमुख के माध्यम से भरेगी। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की शर्तें व नियम संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की वेबसाइट पर जाकर देखी जा सकती हैं।

एनडीए यानी नेशनल डिफेंस अकादमी पुणे के पास खड़गवासला में स्थित है, जहां पर 12 वीं पास विद्यार्थियों को लिया जाता है। उनके चयन के लिए युपीएससी राष्ट्रीय स्तर पर परीक्षा लेती है, जिसमें 12वीं नान मेडिकल में पढ़ने वाले या पास कर चुके विद्यार्थी फार्म भर सकते हैं।

चयनित होने के बाद इनका एनडीए खड़गवासला में चार वर्ष का प्रशिक्षण कोर्स होता है, जिसके बाद ये विद्यार्थी फौज में कमिशंड आफिसर बनते हैं। प्रदेश सरकार अब अपने राजकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को एनडीए में जाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।