Jobs haryana news
सीबीएसई 12वीं टर्म वन की परीक्षा के लिए माडल पेपर जारी, इतने सवालों के ही देने होंगे जवाब
 
CBSE 12th Term One Model Paper Important Update

सीबीएसई ने सैंपल पेपर जारी कर स्पष्ट कर दिया है कि टर्म वन की परीक्षा में 12वीं  साइंस संकाय के छात्र-छात्राओं से कुल 55 प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें से कुल 45 सवालों का उत्तर देना होगा। प्रश्नपत्र को तीन भागों में विभाजित किया गया है। विषय विशेषज्ञों का कहना है कि सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे। प्रश्नों का उत्तर देते समय छात्रों को बेहद सावधानी बरतनी होगी। यहां हम आपको माडल पेपर के बारे में कुछ खास जानकारियां दे रहे हैं।

एसोसिएशन आफ पब्लिक स्कूल के कोषाध्यक्ष एके नाग एवं वरिष्ठ विज्ञान शिक्षक एके राय का कहना है कि प्रश्नपत्र के ए ग्रुप में कुल 25 प्रश्न होंगे। उनमें 20 प्रश्नों का उत्तर देना होगा। वहीं ग्रुप बी में 24 प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें से भी 20 सवालों को हल करना होगा। ग्रुप सी में कुल छह प्रश्न पूछे जाएंगे, उसमें से पांच का उत्तर देना होगा। कुल 55 प्रश्नों के लिए 35 अंक निर्धारित किए गए हैं।

  • 12वीं साइंस में 55 में से 45 सवालों का देना होगा उत्तर
  • तीन ग्रुप में विभाजित होगा 12वीं टर्म वन का प्रश्नपत्र
  • थ्योरी 35 अंक व 15 अंक की होगी प्रायोगिक परीक्षा 

टर्म वन की परीक्षा में 15 अंक प्रायोगिक परीक्षा से छात्रों को प्रदान किए जाएंगे। सीबीएसई द्वारा नवंबर में टर्म वन की परीक्षा आयोजित होगी। दूसरे टर्म की परीक्षा मार्च में आयोजित होगी। उस परीक्षा में भी थ्योरी के प्रश्न 35 अंक के होंगे और 15 अंक प्रायोगिक परीक्षा के होंगे। टर्म वन से पहले स्कूलों में आंतरिक परीक्षाएं ली जा रही हैं। पिछले साल कोविड संक्रमण की भयावह स्थिति के कारण सीबीएसई दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षाएं नहीं ले सका था। इसे देखते हुए इस बार परीक्षा को दो हिस्‍सों में लेने का फैसला किया गया।