Jobs haryana news
Download CBSE 10th, 12th exam Admit Card: सीबीएसई टर्म -1 के एडमिट कार्ड आज होंगे जारी
 
cbse admit card

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म 1 परीक्षा के एडमिट कार्ड आज, 9 नवंबर को जारी करेगा। उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in से डाउनलोड कर सकेंगे। कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाएं 30 नवंबर से शुरू होंगी जबकि कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं 1 दिसंबर से शुरू होंगी।

बोर्ड ने बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन को लेकर भी महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। नोटिस के अनुसार, प्रैक्टिकल, इंटरनल असेसमेंट और प्रोजेक्ट वर्क के अंक 23 दिसंबर तक सीबीएसई लिंक पर जमा करने होंगे। यदि नियत तारीख तक अंक अपलोड नहीं किए जाते हैं, तो बोर्ड छात्रों के परिणाम घोषित करेगा।

चूंकि सीबीएसई पहली बार ओएमआर शीट पर बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा, इसलिए परीक्षार्थियों और छात्रों की मदद के लिए सीबीएसई द्वारा दिशानिर्देशों के साथ एक नमूना ओएमआर शीट जारी की गई है। बोर्ड परीक्षाओं के लिए, सीबीएसई परीक्षा केंद्रों को ओएमआर शीट देगा जिसमें परीक्षा देने की अनुमति वाले छात्रों की डिटेल होगी।

ओएमआर शीट भरने के लिए केवल नीले और काले बॉल प्वाइंट पेन की अनुमति होगी। ओएमआर शीट भरने में पेंसिल का प्रयोग पूर्णत: प्रतिबंधित है। छात्रों को सभी उत्तरों को प्रश्न क्रम संख्या के अनुसार चिह्नित करना होगा। उत्तर को सर्कल में अंकित करने के बाद, उम्मीदवारों को दिए गए बॉक्स में चयनित विकल्प लिखना है। बॉक्स में लिखे गए उत्तर को बोर्ड द्वारा अंतिम माना जाएगा। रफ वर्क के लिए छात्रों को अलग शीट उपलब्ध कराई जाएगी। छात्रों को केवल परीक्षा हॉल में वस्तुओं की अनुमत सूची ले जाने की अनुमति होगी।