Jobs haryana news
CBSE ने 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए जारी की महत्वपूर्ण सूचना, यहां देखें
 
CBSE Term 1 Exam 2021

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जिसके अनुसार सीबीएसई वर्तमान में कक्षा 12वीं के लिए 114 और कक्षा दसवीं के लिए 75 विषय ऑफर करता है। इतने विषयों की परीक्षाएं आयोजित करने में 45-50 दिन का समय लग जाएगा। जिस वजह से सीबीएसई ने निर्णय लिया है कि वह भारत और विदेशों के सभी संबंध स्कूलों की परीक्षाएं डेट शीट तय करके आयोजित कराएगा।


बता दें कि इस वर्ष सीबीएसई 10वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षाएं 17 नवंबर से और 12वीं की टर्म-1 परीक्षा 16 नवंबर 2021 से आयोजित कराई जाएंगी।


ग्रुप-वाइज परीक्षा लेगा बोर्ड
जैसा कि ऊपर बताया गया है सीबीएसई 10वीं में 75 और 12वीं में 114 विषय ऑफर करता है। ऐसे में विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुकसान रोकने के लिए और उचित समय परीक्षा आयोजित कराने के लिए बोर्ड ग्रुप-वाइज परीक्षा आयोजित कराएगा। जिसके अनुसार सिर्फ प्रमुख विषयों की परीक्षाएं ही नियमित रूप से आयोजित की जाएंगी।


ये हैं प्रमुख विषय
कक्षा 10 के मुख्य विषय में मैथ्स स्टैंडर्ड, हिंदी कोर्स ए, हिंदी कोर्स बी, होम साइंस, सोशल साइंस, साइंस, कंप्यूटर एप्लीकेशन, इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर और मैथ बेसिक शामिल हैं। वहीं कक्षा 12 के मुख्य विषयों में हिस्ट्री, ज्योग्राफी, पॉलीटिकल साइंस, हिंदी इलेक्टिव, साइकोलॉजी, इकोनामिक, सोशियोलॉजी, केमिस्ट्री, मैथ, फिजिक्स एजुकेशन, बायोलॉजी, एकाउंटेंसी, बिजनेस स्टडीज, इनफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिस, कंप्यूटर साइंस, इंग्लिश कोर और हिंदी कोर शामिल हैं।

बोर्ड परीक्षाओं की फॉर्मेट में हुए बदलाव
गौरतलब है कि इस वर्ष सीबीएसई की परीक्षाएं 2 टर्म में आयोजित कराई जाएंगी। जिनमें पहला टर्म नवंबर-दिसंबर 2021 में तो दूसरा टर्म मार्च-अप्रैल 2022 में होगा। दोनों टर्म की परीक्षाओं में सिलेबस के 50-50% प्रश्न पूछे जाएंगे।