Jobs haryana news
रीट से 31000 शिक्षक भर्ती में बीएड अभ्यर्थियों को बड़ी राहत, जानिए क्या हैं सरकार का फ़ैसला
 
REET 2021

राजस्थान सरकार ने रीट पास करने वाले वाले बीएड अभ्यर्थियों को बड़ी राहत दी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को घोषणा करते हुए कहा कि बीएड द्वितीय वर्ष के विद्यार्थी शिक्षक भर्ती की अंतिम तिथि तक बीएड की डिग्री मिलने पर शिक्षक भर्ती के लिए योग्य होंगे। सीएम गहलोत ने शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में यह फैसला लिया। अब तक राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) के नियमों के अनुसार रीट के नतीजे तक बीएड की डिग्री मिलने पर ही भर्ती के योग्य मानने का प्रावधान था। 


कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों के चलते बीएड में अध्ययनरत हजारों अभ्यर्थियों का परीक्षा परिणाम रीट 2021 के परीक्षा परिणाम से पहले घोषित नहीं हो पाया है। कुछ की परीक्षाएं होना अभी बाकी है, तो कुछ का टाइम टेबल ही जारी नही हुआ है। इन विद्यार्थियों से रीट का आवेदन कराते समय सरकार ने कहा था कि इन्हें रीट की पात्रता का मौका दिया जाएगा। अब गहलोत सरकार के इस फैसले के बाद इन अभ्यर्थियों को राजस्थान प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय अध्यापक सीधी भर्ती में आवेदन की अंतिम दिनांक तक शैक्षणिक एवं प्रशैक्षणिक योग्यता प्राप्त करने का अवसर दिया जाएगा। यानी 31000 शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन की जो अंतिम तिथि होगी, उस तारीख तक इन्हें बीएड की डिग्री लेनी होगी। 


राज्य सरकार के इस निर्णय से बड़ी संख्या में बीएड में अध्ययनरत अभ्यर्थी अध्यापक सीधी भर्ती के पात्र हो सकेंगे। 

रीट के बाद अलग से भर्ती परीक्षा कराने का भी विचार


बैठक में इस पर भी विचार हुआ कि अध्यापक भर्ती प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए पात्रता परीक्षा के बाद चयन के लिए अलग से परीक्षा हो।

आपको बता दें कि राजस्थान बोर्ड ने 2 नवंबर को परीक्षा के 36 दिन के भीतर ही रीट का रिजल्ट जारी कर दिया था। रीट में 11,04,216 को पात्र घोषित किया गया है। लेवल-1 के लिए 3,03,604 व लेवल-2 के लिए 7,73,612 को शिक्षक पात्रता मिली। दोनों लेवल में 25.35 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। अब तृतीण श्रेणी शिक्षकों के 31 हजार पदों पर भर्ती का इंतजार है।


रीट परीक्षा का आयोजन 26 सितंबर को हुआ था। इसके लिए राज्य के सभी 33 जिलों में कुल 3,993 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। दो स्तरों में आयोजित इस परीक्षा के लिये 16.51 लाख उम्मीदवारों ने नामांकन किया था।