Jobs haryana news
Haryana Tet अभ्यार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी, बीएसईएच ने जारी किया परीक्षा का शेड्यूल
 
htet

शिक्षक बनने की तैयारी कर रहे लोगों के लिए जरूरी खबर है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (बीएसईएच) द्वारा ली जाने वाली हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने की कल 25 नवंबर 2021 को आखिरी तारीख है। जिन उम्मीदवारों ने अब तक इस परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, वह अपना आवेदन कर लें। आवेदन के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट haryanatet.in पर जाना होगा। आवेदन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी। 

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा  सैकेण्डरी शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार अध्यापक पात्रता परीक्षा का आयोजन 18 व 19 दिसम्बर, 2021 को करवाया जा रहा है।
 इस बारे में जानकारी देते हुए बोर्ड के प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाईन आवेदन/शुल्क भरने की अंतिम तिथि 25 नवम्बर, 2021 निर्धारित की गई थी, जिसे बढ़ाकर अब 30 नवम्बर, 2021 कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि अभ्यार्थियों द्वारा पंजीकृत आवेदन के विवरणों में अपने नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्मतिथि, लिंग, जिला का नाम, आधार नम्बर एवं और लेवल 2 व 3 में विषय के चयन में 1 दिसम्बर से 3 दिसम्बर, 2021 तक ऑनलाइन सुधार/शुद्धि कर सकते हैं। इसके पश्चात ऑनलाईन आवेदन एवं शुद्धि की अनुमति नहीं होगी तथा इस सन्दर्भ में कोई प्रार्थना स्वीकार नहीं की जाएगी।
उन्होंने बताया कि उक्त परीक्षा की अपडेट के लिए बोर्ड वेबसाइट  www.bseh.org.in  का नियमित अवलोकन करते रहें ताकि उम्मीदवार किसी भी महत्वपूर्ण सूचना से वंचित न रह जाएं।


बीएसईएच द्वारा इसके बाद 26 नवंबर 2021 से लेकर 28 नवंबर 2021 तक आवेदन पत्र में संशोधन की सुविधा शुरू की जाएगी। उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र में हुई त्रुटियों को सुधार पाएंगे। हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 18 और 19 दिसंबर 2021 को किया जाएगा। 


उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि आखिरी समय में वेबसाइट पर अधिक लोड होने के कारण आवेदन करने में समस्या भी पैदा हो सकती है, इसलिए जितनी जल्दी हो सके शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए अपना आवेदन कर लें। उम्मीदवार कल 25 नवंबर 2021 को रात्रि 12 बजे तक अपना आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को कल ही आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा में लेवल 1 की परीक्षा के लिए 1000 रुपये, लेवल 2 के लिए 1800 रुपये और लेवल 3 के लिए 2400 रुपये आवेदन शुल्क रखा गया है। वहीं  हरियाणा राज्य के आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क में  50 फीसदी तक की छूट की व्यवस्था की गई है। 

हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा का आधिकारिक नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें।     

हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण तारीखें

1. आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तारीख- 15 नवंबर 2021
2. आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने की तारीख- 25 नवंबर 2021
3.आवेदन पत्र में सुधार की तारीख- 26 से 28 नवंबर 2021
4. हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा की तारीख- 18 और 19 दिसंबर 2021
5. हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख- 8 दिसंबर 2021

हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें?

1. उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट  haryanatet.in पर जाएं।
2. होम पेज पर दिख रहे Registration/Login के लिंक पर क्लिक करें।
3. आपके सामने एक नया पेज आ जाएगा, यहां  Apply Now के लिंक पर क्लिक करें।
4. सभी जरूरी जानकारियों को भरें और जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें।
5. आवेदन फीस जमा करें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें। 
6. आगे की जरूरत के लिए आवेदन पत्र को डाउनलोड कर लें और इसका एक प्रिंट भी निकलवा लें। 

हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें ।