Jobs haryana news
एक बार फिर शुरू हुआ स्कॉलरशिप पोर्टल, जानिए आवेदन करने का सरल तरीका
Jobs Haryana नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (National Scholarship portal) के जरिए स्टूडेंट्स के हित को ध्यान में रखते हुए स्कॉलरशिप पोर्टल को दोबारा शुरू करने का फैसला किया गया है। स्टूडेंट्स के पास अब लगभग 16 नेशनल लेवल स्कॉलरशिप के लिए पोर्टल के जरिए अप्लाई करने का सुनहरा है। पोर्टल का संचालन केंद्र सरकार के विभिन्न
 
एक बार फिर शुरू हुआ स्कॉलरशिप पोर्टल, जानिए आवेदन करने का सरल तरीका

Jobs Haryana

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (National Scholarship portal) के जरिए स्टूडेंट्स के हित को ध्यान में रखते हुए स्कॉलरशिप पोर्टल को दोबारा शुरू करने का फैसला किया गया है। स्टूडेंट्स के पास अब लगभग 16 नेशनल लेवल स्कॉलरशिप के लिए पोर्टल के जरिए अप्लाई करने का सुनहरा है। पोर्टल का संचालन केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा किया जाता है।

यह भी पढें- इंडियन एयरफोर्स के पदों पर आवेदन शुरू, 10वीं, 12वीं पास करें अप्लाई
योग्यता के आधार पर स्टूडेंट्स का स्कॉलरशिप के लिए चयन किया जाता है। एनएसपी पोर्टल के जरिए स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। केंद्र सरकार की ओर से समय-समय पर विभिन्न मंत्रालयों के जरिए नेशनल स्कॉलरशिप के लिए प्रोग्राम जारी किए जाते हैं। स्टूडेंट्स एनएसपी पर जाकर विभिन्न स्कॉलरशिप प्रोग्राम के बारे में जानकारी ले सकते हैं। अगर छात्र स्कॉलरशिप के लिए योग्य हैं तो वह आवेदन जरूर करें।

ऐसे करें अप्लाई-

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट (scholarships.gov.in) पर जाएं।
  • वेबसाइट पर जाकर न्यू रजिस्ट्रेशन (new registration) ऑप्शन पर क्लिक कर मांगी गई जानकारी भरें और अपना प्रोफाइल क्रिएट करें।
  • प्रोफाइल अकाउंट क्रिएट करने के बाद नया पेज खुलकर आएगा जहां कुछ सवालों के जवाब देने पड़ेंगे. जैसे इनकम कितनी है, आप भारतीय छात्र हैं या नहीं इत्यादि।
  • सभी जानकारी देने के बाद आपसे जरूरी डाक्यूमेंट्स जैसे- जन्म प्रमाण पत्र, आवास प्रमाण पत्र, बैंक डिटेल्स, मोबाइल नंबर और दसवीं बारहवीं या ग्रेजुएशन का पास सर्टिफिकेट आदि मांगा जाएगा, जिसे साइज के अनुसार अपलोड करना होगा।

यह भी पढें- पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग में ड्राइवर के पदों पर निकली भर्ती, 10वीं पास करें जल्द अप्लाई

  • उसके बाद स्कूल का वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट मांगा जाएगा। अगर स्कूल वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट नहीं है तो अपने स्कूल या कॉलेज से साइन करवाने के बाद दोबारा अपने अकाउंट पर जाकर फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।
  • अगर सारी डिटेल्स सही हुई तो फॉर्म भरने के तीन से छह महीने के बाद गाइडलाइन्स के मुताबिक आपके बैंक अकाउंट में पैसा आना शुरू हो जाएगा।

यह भी पढें- MTS के पदों पर निकली भर्ती, 10वीं पास फटाफट करें यहां से अप्लाई