9वीं से 12वीं के बाद अब इन कक्षाओं को लेकर शिक्षा मंत्री ने लिया बड़ा फैसला, देखिए पूरी रिपोर्ट

Jobs Haryana

हरियाणा में पिछले लंबे समय से बंद पड़े स्कूलों को खोलने की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही है। इसी के चलते शिक्षा विभाग ने स्कूल खोलने को लेकर एक अहम फैसला लिया है। अब छठी से लेकर आठवीं तक के स्कूल खोलने के भी सरकार ने आदेश दे दिए हैं। इनके लिए एक फरवरी से कक्षाएं लगाने की तैयारी है। बता दें कि इससे पहले सरकार ने 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के बच्चों के दिनों के अनुसार स्कूल में बुलाया था। सरकार ने स्कूल खोलने के साथ कोरोना को लेकर कुछ हिदायतें भी जारी की है। जिसका पालन कर स्कूल संचालक कक्षाएं लगा सकेंगे।

इस बारे में जानकारी देते हुए शिक्षामंत्री कंवर पाल गुर्जर ने बताया कि हरियाणा के स्कूलों को फरवरी महीने से छठीं से लेकर आठवीं तक के स्कूलों को खोला जाएगा। इससे पहले बड़ी कक्षाओं की पढ़ाई शुरु हो चुकी है। अब छठी से आठवीं तक के बच्चों को भी स्कूलों में बुलाया जाएगा।

बतां दें कि हरियाणा सरकार ने कोविड-19 के चलते स्कूलों को बंद कर दिया था। विशेष हिदायतों के साथ ही छठी से आठवीं तक की कक्षाओं में भी पढ़ाई होगी। इसके साथ-साथ अब स्कूलों में शिक्षा की तैयारियां भी जोरों पर शुरु हो गई है। वहीं अप्रैल के महीने में परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएगी। इससे पहले भी कोरोना के दौरान सरकार ने स्कूल खोलने के आदेश दिए थे। लेकिन पहली बार में ही स्कूलों में बच्चे संक्रमित हो गए थे। जिसके बाद हरियाणा सरकार ने स्कूलों को लेकर फैसला बदला और 9वीं से 12वीं तक के बच्चों को स्कूलों में बुलाया जाने लगा।

लेकिन कोरोना संक्रमण के कम होने के कारण अब विभाग ने फैसला लिया है कि फरवरी के पहले सप्ताह से स्कूलों में कक्षाएं शुरू की जाए। वहीं अब शायद फरवरी के पहले सप्ताह से ही छठी से 12वीं तक की कक्षाओं के विद्यार्थी स्कूल में आ पाएंगे। शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने बताया कि हरियाणा के स्कूलों में फरवरी महीने से छठी से लेकर आठवीं तक के स्कूलों को खोला जाएगा। इससे पहले बड़ी कक्षाओं की पढ़ाई शुरु हो चुकी है। अब छठी से आठवीं तक के बच्चों को भी स्कूलों में बुलाया जाएगा।

वहीं स्कूल खोलने के दौरान कोविड को लेकर भी स्कूलों में सावधानी बरतने के आदेश दिए हैं। जिसके लिए स्कूलों में सैनिटाइजर और मास्क भी अनिवार्य किया जा सकता है। जिससे कोरोना संक्रमण को रोका जा सके।

Leave a Comment

Find Jobs? Join Our Whatsapp Group