Uncategorized टीचिंग जॉब्स

दिल्ली HC ने CBSE को कहा: 10वीं-12वीं के छात्रों को मिले मार्कशीट में नेम या सरनेम बदलने की इजाजत

Jobs Haryana,

दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को CBSE को छात्रों को उनके कक्षा 10 और 12 की अंकतालिकाओं और प्रमाणपत्रों में उनके नाम, उपनाम या अन्य विवरण बदलने के लिए एक सिस्टम तैयार करने का सुझाव दिया। मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति प्रतीक जालान की पीठ ने CBSE  से इन को  राहत के लिए दायर कई याचिकाओं के मद्देनजर सुझाव पर विचार करने के लिए कहा। पीठ ने कहा कि इस तरह की मुकदमेबाजी उत्पन्न करना भी अच्छा नहीं है। पीठ ने कहा, “यह वकीलों के लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन संस्थान के लिए नहीं।”

हाईकोर्ट ने सीबीएसई से कहा “एक कॉलम बनाएं जहाँ लोग जितने चाहें उतने बदलाव कर सकते हैं। यह उसका / उसका नाम या उपनाम है, यहां उसी की मर्जी चलेगी। उन्हें जितनी बार चाहें उतनी बार इसे बदलने दें। हर छात्र इसके लिए नहीं कह रहा है। इसमें कहा गया है कि किए जाने वाले बदलावों को प्रमाणपत्र के किसी स्तर पर शामिल किया जा सकता है जो शुरू में दिए गए विवरणों को भी ले जाएगा।

Advertisement

CBSE के वकील ने कहा कि बोर्ड किसी की पहचान को प्रमाणित नहीं कर सकता है और कहा कि यह केवल पहली बार में दी गई जानकारी को प्रमाण पत्र में डाल देता है। पीठ ने हालांकि कहा, ” आप पहली पहचान प्रमाणित नहीं कर रहे हैं। आप सूचना के आधार पर देते हैं। तो यह पहली, दूसरी या तीसरी बार क्यों न हो, आप इसे जानकारी के अनुसार बदल सकते हैं। अदालत  मार्च के एकल न्यायाधीश के आदेश के खिलाफ CBSE की अपील पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें उसने कक्षा 10 और 12 की अंकतालिकाओं और प्रमाणपत्रों में एक छात्र की मां का नाम बदलने का निर्देश दिया था।

एकल न्यायाधीश का निर्देश उस छात्र की याचिका पर आया था कि उसने अपनी मां का नाम मार्कशीट और प्रमाण पत्र में बदल दिया था। क्योंकि महिला अपने तलाक के बाद वापस अपने पहले नाम पर लौट आई थी। पीठ ने मामले को 20 नवंबर को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया क्योंकि कोई भी छात्र की ओर से पेश नहीं हुआ।

Advertisement

Related posts

Iran says coronavirus kills another 97, pushing death toll to 611

Admin

हरियाणा स्टेट एड्स कंट्रोल सोसाइटी में मेडिकल ऑफिसर के पद पर भर्ती, जल्दी करें आवेदन

Jobs Haryana

RPSC ASO 2020: राजस्थान में सहायक सांख्यिकी अधिकारी के पदों पर निकले आवेदन, 10 अगस्त से पहले करें अप्लाई

Jobs Haryana

Leave a Comment