CBSE ने 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा का शेड्यूल किया जारी, जानिए किस मोड में होगी परीक्षा

Jobs Haryana

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 2 फरवरी 2021 को कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के लिए बोर्ड परीक्षा के शेड्यूल की घोषणा करेगा। इस बात की जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने आज CBSE सहोदय स्कूलों के अध्यक्षों और सचिवों के साथ लाइव बातचीत में दी है। शिक्षा मंत्री ने यह भी बताया कि सीबीएसई छात्रों के 45 साल के रिकॉर्ड को डिजिटल करेगा।

बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की डेटशीट जारी करेगा। इससे पहले 31 दिसंबर को शिक्षा मंत्री ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा की थी।

 

 

जानकारी के अनुसार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 4 मई से शुरू हो जाएंगी और 10 जून तक चलेंगी। वहीं, प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होंगी।

कब जारी होंगे परिणाम
परीक्षा परिणोमों को लेकर शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने बताया था कि बोर्ड परीक्षा समाप्त होने के बाद हम समय पर मूल्यांकन करेंगे और 15 जुलाई तक परिणाम घोषित करने का प्रयास करेंगे। यानी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का परिणाम 15 जुलाई तक जारी किया जा सकता है।

ऑफलाइन होंगी परीक्षा
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने लाइव वेबिनार के जरिए शिक्षकों के साथ बातचीत करते हुए बोर्ड परीक्षा के मोड पर कहा था कि CBSE के 24 हजार से अधिक स्कूल ग्रामीण क्षेत्रों में हैं, इसलिए ऑनलाइन परीक्षा फिलहाल संभव नहीं हैं। इससे साफ है कि बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन मोड में ही आयोजित की जाएंगी।

 

Leave a Comment

Find Jobs? Join Our Whatsapp Group