Jobs haryana news
Airbag in Bike: अब टू वीलर में मिलेगा कार जैसा Airbag, ये दो दिग्गज कंपनियां कर रही तैयारी
 
airbag in bike

भारत समेत दुनिया भर अब ऑटोमोबाइल्स की सेफ्टी पर विशेष ध्यान दिया जाता है। न सिर्फ कार निर्माता कंपनियां अब पहले की अपेक्षा बेहतर सेफ्टी फीचर्स अपने मॉडल्स में दे रही हैं बल्कि ग्राहक भी अब सुरक्षा को लेकर पहले की अपेक्षा काफी संजीदा हैं। पर क्या सेफ्टी सिर्फ कारों तक सीमित है ? अब ऐसा नहीं है। दो दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनियां अब टू वीलर्स में सेफ्टी को नेक्स्ट लेवल ले जाने की तैयारी कर रही हैं।

Autoliv और Piaggio Group अब टू वीलर्स की सेफ्टी में नया चैप्टर जोड़ने की तैयारी कर रही हैं। राइडर सेफ्टी को बेहतर बनानो के लिए इन कंपनियों ने हाथ मिलाया है। ऑटोलिव और पियाजियो अब टू वीलर्स के लिए भी एयरबैग्स (Airbag for Two-Wheelers) तैयार कर रही हैं। इससे बाइक राइडर को बेहतर और सेफ राइडिंग एक्सपीरियंस मिलने वाला है। यह एयरबैग टू वीलर के फ्रेम में फिट होगा और मिली सेकंड्स में खुल जाएगा।

airbag in bike

ऑटोलिव ने पहले से ही एडवांस सिमुलेशन टूल के जरिए सेफ्टी के इनीशयल कॉन्सेप्ट तैयार कर रखा है और इसे क्रैश टेस्ट भी किया जा चुका है। वहीं अब पियाजियो ग्रुप के साथ, ऑटोलिव इस को फुली डिवेलप करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है और माना जा रहा है कि कुछ वक्त बाद में इसे बाजार में पेश भी कर दिया जाएगा। टूवीलर में इस्तेमाल किए जाने वाले एयरबैग की पूरी प्रक्रिया के बारे में अभी ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन सेफ्टी की दिशा में यह एक बड़ा कदम जरूर साबित हो सकता है।

टूवीलर्स दुनिया भर के बाजारों में खूब बिकते हैं। आधुनिक दौर के टू वीलर्स पहले की अपेक्षा ज्यादा सेफ हैं और अब ये ABS जैसे फीचर्स के साथ भी आते हैं। अब एयरबैग जैसा महत्वपूर्ण फीचर जुड़ जाने से राइडर सेफ्टी निश्चित तौर पर बेहतर होने वाली है।