भारतीय सेना में शामिल होने का शानदार मौका, जानिए कहां निकली है भर्ती

Jobs Haryana, Army rally

भारतीय सेना में शामिल होकर देश की सेवा करने वाले युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी। भारतीय सेना भर्ती रैली के लिए आवदेन आमंत्रित किए हैं। 7 जून से 30 जून 2021 के बीच यह रैली उत्तर प्रदेश के फतेहगढ़ में आयोजित की जाएगी। बदायूं, लखीमपुरखेड़ी या लखीमपुर, पीलीभीत, फर्रुखाबाद, बहराइच, बलरामपुर, बरेली, हरदोई, संभल, शाहजहांपुर, श्रावस्ती और सीतापुर जिलों के अभ्यर्थी इस भर्ती रैली में हिस्सा ले सकते हैं।

इच्छुक अभ्यर्थी भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें आवेदन की अंतिम तिथि 22 मई निर्धारित की गई है। चयन प्रक्रिया के जरिए सोल्जर जनरल ड्यूटी, सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर क्लर्क आदि के पदों पर आवेदकों की भर्ती की जाएगी। इस नौकरी से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जैसे योग्यता, चयन प्रक्रिया आदि के लिए अभ्यर्थी अगली स्लाइड पर जा सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता –

सोल्जर जनरल ड्यूटी – 45 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास करने वाले अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

सोल्जर टेक्निकल – अभ्यर्थी का विज्ञान (पीसीएम यानी भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और अंग्रेजी) में न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ 10 + 2 पास करना अनिवार्य है।

सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट – भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी विषयों के साथ न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास करने वाले अभ्यर्थी योग्य हैं।

सोल्जर क्लर्क या स्टोर कीपर टेक्निकल – 60 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास करने वाले अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

सैनिक ट्रेड्समैन (ऑल आर्म्स) – 10वीं पास अभ्यर्थी योग्य हैं।

सैनिक ट्रेड्समैन (ऑल आर्म्स) – 8वीं पास करने वाले अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा – सोल्जर जनरल ड्यूटी पद पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की आयु साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। वहीं अन्य पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु साढ़े 17 वर्ष और अधिकतम 23 वर्ष तक होना अनिवार्य है।

चयन प्रक्रिया – आवेदकों का चयन शारीरिक परीक्षण, मेडिकल टेस्ट और लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

नोटिफिकेशन – यहां क्लिक करें

भारतीय सेना में शामिल होने का शानदार मौका, जानिए कहां निकली है भर्ती

Scroll to Top