एक नही दो नहीं तीन बार हुए फेल, लेकिन चौथे प्रयास में बने टॉपर, नौकरी के साथ की यूपीएससी की तैयारी

Chopal Tv, New Delhi

यूपीएससी की परीक्षा सबसे कठिन परीक्षा है। इस परीक्षा में टॉप करना आसमान छूने जैसा बात है। इस परीक्षा के लिए लोग सालों साल तैयारी करते है। बहुत कम लोग है जो पहली बार में ही इस परीक्षा को पास कर जाते है।

आज हम आपको ऐसे ही युवा के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने एक या दो बार नहीं बल्कि तीन पर असफलता झेली लेकिन हार नहीं मानी। और चौथे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा 2016 में ऑल इंडिया रैंक 7 प्राप्त कर आईएएस अफसर बने।

हम बात कर रहे है आनंद वर्धन की, हैरानी की बात तो ये है कि उन्होंने इस परीक्षा की तैयारी नौकरी के साथ की और इस दौरान इसी तरह की कोचिंग ज्वाइन नहीं की। बिहार के सिवान जिले के रहने वाले आनंद ने 12वीं की पढ़ाई करने के बाद दिल्ली से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की।

इंजीनियरिंग के बाद उनकी एक कंपनी में नौकरी लग गई और कुछ सालों तक नौकरी करने के बाद उन्होंने यूपीएससी में जाने का मन बनाया। नौकरी के साथ ही आनंद ने यूपीएससी की तैयारी की। लेकिन उन्हें लगातार तीन बार प्री-परीक्षा में असफलता मिली।

आनंद वर्धन ने हिम्मत नहीं हारी और लगातार मेहनत करते रहे। आखिरकार चौथे प्रयास में उनकी किस्मत ने साथ दिया और उन्होंने बेहतर रैंक प्राप्त कर आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा कर लिया। उन्होंने करीब 4 साल के संघर्ष के बाद सफलता हासिल की।

आनंद का मानना है कि यूपीएससी की तैयारी के लिए आपको लगातार मेहनत करनी होगी। कोचिंग नहीं कर पा रहे तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप सेल्फ स्टडी की बदौलत इस परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

Find Jobs? Join Our Whatsapp Group