आप यह सुनकर दंग रह जाऐगें कि यहां होती है बिच्छुओं की खेती, होता है करोड़ों का मुनाफा

 
आज के समय में खेती के तरीके बदल गए हैं। आज नई तकनीक के कारण खेती में बदलाव आया है। किसान खेती के साथ-साथ कई व्यवसाय भी कर रहे हैं। जिससे आय बढ़ सके।

एक समय था जब विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में होने वाली गतिविधियों की जानकारी हमें पुस्तकों के माध्यम से ही मिलती थी।

हालाँकि, अब परिस्थितियाँ बदल गई हैं और इंटरनेट मीडिया के माध्यम से हमें कुछ ऐसी अजीब चीज़ों के बारे में आसानी से पता चल जाता है जिनके बारे में हम सोच भी नहीं सकते थे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंटरनेट मीडिया पर एक ऐसा ही वीडियो वायरल हो रहा है. सब्जियों की खेती तो आप सभी ने देखी होगी, लेकिन वायरल हो रहे वीडियो में बिच्छू की खेती की जा रही है.


आपको बता दें कि अगर गलती से भी बिच्छू काट ले तो समय पर इलाज न मिलने पर इंसान की मौत हो सकती है। आख़िर इस जहरीले जीव से क्या फ़ायदा होगा जो इसे पालने में इतना बड़ा ख़तरा उठाया जा रहा है? जी हां, आप भी सोच रहे होंगे कि एक-दो नहीं बल्कि सैकड़ों-हजारों बिच्छुओं की देखभाल कैसे की जाती है।


ऐसे होती है बिच्छू की खेती
आपको बता दें कि इंटरनेट मीडिया पर जो वीडियो वायरल हो रहे हैं उनमें आप एक कमरे में हजारों बिच्छुओं को देख सकते हैं. इसके लिए बिच्छुओं को एक ही कमरे में ब्लॉकों में रखा जाता है, उन्हें खाना खिलाया जाता है और उन पर दवा छिड़की जाती है। जाती है।

इतना ही नहीं, इन बिच्छुओं को रखने के लिए बहुत सावधानी बरती जाती है, क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही भी जानलेवा साबित हो सकती है।

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर बिच्छू की खेती क्यों करें। आपको बता दें कि साका भी दिलचस्प जवाब देते हैं.

बिच्छू करोड़ों ला सकते हैं
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बिच्छू की खेती के मुख्य रूप से दो कारण हैं, एक तो इसका उपयोग दवाइयां बनाने में किया जाता है, बिच्छू के जहर का उपयोग कैंसर जैसी कई घातक बीमारियों में किया जाता है और इस जहर का उपयोग इसे संग्रहीत करने के लिए किया जाता है। . इसके लिए इन्हें पाला जाता है, आप शायद ही जानते होंगे कि बिच्छू का एक लीटर जहर अंतरराष्ट्रीय बाजार में 85 करोड़ रुपये से ज्यादा में बिकता है, एक बिच्छू में 2 मिलीलीटर जहर होता है, यानी 500 बिच्छुओं का जहर एक को करोड़पति बना देगा , एक बिच्छू ही आपको करोड़पति बना सकता है।