आपको रोजाना केले का सेवन क्यों करना चाहिए, अगर आप इसके फायदे जान लेंगे तो आप भी इसे खाना शुरू कर देंगे

 
 फल सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते हैं ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन केला एक ऐसा फल है जो सस्ता होने के साथ-साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह हर मौसम में उपलब्ध होता है और भारत के हर हिस्से में पाया जाता है। केले में विटामिन ए, सी, विटामिन बी 6, पोटेशियम, सोडियम, आयरन और विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। यही कारण है कि केले को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. रोजाना केले का सेवन करने से शरीर को कई फायदे मिल सकते हैं.

केले में पाए जाने वाले पोषक तत्व

कैलोरी: 112
वसा: 0 ग्राम (ग्राम)
प्रोटीन: 1 ग्राम
कार्ब्स: 29 ग्राम
फाइबर: 3 ग्राम
विटामिन सी: दैनिक मूल्य का 12% (डीवी)
राइबोफ्लेविन: डीवी का 7%
फोलेट: डीवी का 6%
नियासिन: डीवी का 5%
तांबा: डीवी का 11%
पोटेशियम: डीवी का 10%
मैग्नीशियम: 8%

केला के फायदे

मधुमेह को नियंत्रित करें

केला मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद है क्योंकि इसमें फाइबर, स्टार्च, विटामिन, खनिज, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट सहित कई बायोएक्टिव यौगिक होते हैं जो शर्करा के स्तर को बनाए रखते हैं और टाइप 2 मधुमेह से लड़ते हैं।
इम्यूनिटी को बनाएं मजबूत

केला शरीर को ताकतवर बनाता है, रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। केले में विटामिन सी पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में सहायक होता है।

हड्डियों को मजबूत रखें

केला हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। रोजाना केले और दूध का सेवन करने से कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है।

वजन घटाने में मददगार

केले में फाइबर और विटामिन होते हैं जो वजन घटाने में सहायक होते हैं। इसमें पाए जाने वाले गुण वजन घटाने में मदद करते हैं। केले में अपेक्षाकृत कम कैलोरी होती है इसलिए यह पेट भर देता है और आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती।

किडनी के लिए फायदेमंद

केले में पोटैशियम होता है जो किडनी के स्वस्थ कामकाज और रक्तचाप के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। पोटेशियम आपकी किडनी को स्वस्थ रखने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।