राजस्थान में बदलेगा मौसम का मिजाज, कहीं बारिश तो कहीं चलेगी आंधी, देखे मौसम का पूर्वानुमान

 

Rajasthan Rain Alert: राजस्थान के कई जिलों में आज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण कई जिलों में बारिश होने की संभावना है. तापमान लगातार बढ़ रहा है और तेज हवाएं भी चलने की संभावना है.

मौसम विभाग ने राज्य के छह जिलों में बारिश और वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया है. पूर्वानुमान के मुताबिक अप्रैल को उपरोक्त जिलों में बारिश और आंधी की आशंका है


मौसम विभाग के अनुसार एक और नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 21 अप्रैल को बीकानेर, अनूपगढ़, श्री गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, नागौर और आसपास के इलाकों में दोपहर में मेघगर्जन की प्रबल संभावना है। इस बीच 22 अप्रैल को दो जिलों में आंधी-तूफान आने की आशंका है. बीकानेर और जयपुर संभाग के उत्तरी भागों में अलग-अलग स्थानों पर बारिश होगी।

मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 1 से 2 डिग्री ऊपर रिकॉर्ड किया जा रहा है. सबसे अधिक अधिकतम तापमान कोटा में 42.3 डिग्री (सामान्य से 2.7 डिग्री अधिक) दर्ज किया गया. हालाँकि, कई इलाकों का तापमान ऊपर है।

नए पश्चिमी विक्षोभ के असर से कहा जा सकता है कि हो बारिश से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. लेकिन अनुमान है कि राजस्थान में जल्द ही लू का प्रकोप देखने को मिल सकता है। ऐसे में मौसम विभाग लगातार गर्मी और बचाव के तरीकों को लेकर आगाह कर रहा है.