हरियाणा मे फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, इन जिलों में बारिश के साथ ओले का अलर्ट 

 
Haryana Weather Update: हरियाणा में मौसम बदल गया है. भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने अगले 3 घंटों के दौरान हरियाणा के कई जिलों में आंधी और ओलावृष्टि की आशंका जताई है. रोहतक से लेकर झज्जर, चरखी और दादरी तक कई शहरों में मौसम खराब रहेगा.

इन जिलों के कुछ इलाकों में आसमान में बादल छाए रहेंगे, 50 से 60 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और बिजली गिरने के साथ ओले भी गिर सकते हैं. मौसम विभाग ने इन इलाकों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. लोगों से सतर्क रहने की अपील की गई है.

आईएमडी चंडीगढ़ ने बुधवार दोपहर 2 बजे बताया कि राज्य के कुछ हिस्सों में मौसम खराब हो गया है. यहां शाम 5 बजे तक आंधी, बिजली, अचानक तेज हवाएं, झोंकों (50-60 KMPH) के साथ ओलावृष्टि की आशंका है। मौसम विभाग ने नांगल चौधरी, नारनौल, अटेली, महेंद्रगढ़, कनीना, भादरा, चरखी दादरी, बावल, रेवाडी, कोसली, मातनहेल और झज्जर में अगले तीन घंटों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इसी तरह, गुरुग्राम, लोहारू, चरखी दादरी, भिवानी, बावल, रेवाड़ी, पटौदी, कोसली, मातनहेल, झज्जर, बहाद्रुगढ़, बेरी खास, सांपला, रोहतक में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। इन इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

रात का तापमान 28 डिग्री के पार पहुंच गया

हरियाणा में इन दिनों गर्मी बढ़ती जा रही है. बीती रात कुछ जिलों में न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यूं कहें तो प्रदेश में दिन के साथ-साथ अब रातें भी गर्म होने लगी हैं। मंगलवार रात मेवात का न्यूनतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। फ़रीदाबाद में भी तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सोनीपत के सरगथल में सबसे कम न्यूनतम पारा 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य में कल रात कुल न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया।

अधिकतम पारा 43 डिग्री के पार पहुंच गया

हरियाणा के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है. मंगलवार को दिन में सिरसा का तापमान बढ़कर 43.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. यहां भीषण गर्मी है. 12 अलग-अलग केंद्रों पर पारा 41 डिग्री से ऊपर रहा। हिसार के बालसमंद में अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बुधवार को गर्मी से राहत नहीं मिली। हालांकि कुछ इलाकों में बादल छाए रहने से गर्मी पर कोई असर नहीं पड़ रहा है।

आगे ऐसा रहेगा मौसम

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख डॉ. मदन खीचड़ के अनुसार, राज्य में 10 मई तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है और दिन के तापमान में वृद्धि होने की संभावना है। हल्की हवाओं और बढ़ते तापमान के कारण समय-समय पर हल्के बादल छाए रहने की संभावना है। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 10 मई से मौसम बदल सकता है। इससे 10 मई की देर रात से मई तक राज्य में हवाओं और गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी या छिटपुट हल्की बारिश होने की संभावना है।