राजस्थान मे फिर बदल रहा मौसम, इन 20 जिलों में 2 दिन हीटवेव का अलर्ट जारी, पढ़े..

 

Weather Update: राजस्थान में उदयपुर, जयपुर, अजमेर, जोधपुर और भरतपुर संभाग में बादल छाए हुए हैं। लेकिन बारिश की संभावना बहुत कम है. आज शाम तक आसमान साफ ​​हो जाएगा। जयपुर में मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा, अगले तीन से चार दिनों तक राज्य में मौसम शुष्क रहेगा। शनिवार से विभिन्न जिलों में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से कुछ स्थानों पर मौसम बदलने की संभावना है।

मौसम विभाग जयपुर ने येलो अलर्ट जारी किया है. जोधपुर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, बीकानेर, श्री गंगानगर और जैसलमेर में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है। कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी होगी।

गर्मी बढ़ने के साथ ही देसी फ्रीज यानी सुराही की मांग बढ़ गई है। सुराही का पानी आज भी लोगों की पहली पसंद है. सुराही वाले मिट्टी के कैंपर लोकप्रिय हो रहे हैं। विक्रेता मुश्ताक ने बताया कि डोरेमॉन, बोतल, जग और कैंपर की नई वैरायटी पसंद की जा रही है।

ये वस्तुएँ टेराकोटा, रेत और चिकनी मिट्टी से बनी हैं। डिजाइनर सुराही हरियाणा, गुजरात से भी मंगाए गए हैं। डिजाइन वाले जग 300 से 400 रुपये तक बिक रहे हैं, जबकि डिजाइन वाली बोतलें 200 से 250 रुपये तक बिक रही हैं।

पिछले 24 घंटों में उच्चतम पारा परिवर्तन 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कोटा में 41, जैसलमेर में 42.2, बाड़मेर में 41.2, बीकानेर में 40, चुरू में 39, जोधपुर में 40.1, उदयपुर में 39.2, जयपुर में 38.7 और अजमेर में 38.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।