विराट कोहली बने टी-20 में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले भारतीय खिलाड़ी, जानें टॉप रिकॉर्ड्स!

 
विराट टी-20 में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले भारतीय भी बन गए। उन्होंने सुरेश रैना को पीछे छोड़ दिया. आईपीएल-2024 के छठे मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) को 4 विकेट से हरा दिया। पंजाब ने 20 ओवर में 176 रन बनाए. बेंगलुरु ने 20वें ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. विराट कोहली प्लेयर ऑफ द मैच रहे. उन्होंने टूर्नामेंट में अपना 51वां अर्धशतक लगाया. वह आईपीएल में 50 से ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज और पहले भारतीय बन गये.

आरसीबी बनाम पीबीकेएस मैच के शीर्ष रिकॉर्ड...

विराट कोहली ने पंजाब किंग्स के खिलाफ अपना 51वां अर्धशतक लगाया. वह 50 से ज्यादा अर्धशतक के रिकॉर्ड में दूसरे स्थान पर पहुंच गए. उनसे ज्यादा 61 अर्धशतक ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर ने लगाए हैं। भारतीयों में विराट टॉप पर हैं, उनके बाद शिखर धवन हैं जिन्होंने 50 अर्धशतक लगाए हैं।


टी-20 क्रिकेट में विराट कोहली के ओवरों में 100 बार फिफ्टी प्लस का स्कोर बना है. ऐसा करने वाले वह भारत के पहले और दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बने। दुनिया में सबसे ज्यादा 50+ स्कोर का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है। गेल ने 455 पारियों में 110 बार 50+ का स्कोर बनाया है। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर हैं.
 

टी-20 क्रिकेट में अंतरराष्ट्रीय, घरेलू और लीग क्रिकेट तीनों शामिल हैं। 50+ स्कोर में सेंचुरी भी शामिल है. यदि स्कोर 99 रन है तो वह अर्धशतक और 50+ स्कोर है। लेकिन अगर स्कोर 101 रन है तो इसे शतक के रूप में तो गिना ही जाएगा लेकिन 50+ स्कोर भी कहा जाएगा.

विराट टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले भारतीय बन गए हैं

विराट कोहली टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. पंजाब के खिलाफ एक कैच के साथ उन्होंने 173 कैच पूरे कर लिए. उनसे पहले ये रिकॉर्ड सुरेश रैना के नाम था. रैना ने 377 मैचों में 172 कैच पकड़े हैं।

हालांकि, टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड कीरोन पोलार्ड के नाम है। पोलार्ड ने 660 मैचों में 362 कैच पकड़े हैं। इस रिकॉर्ड में विराट 15वें नंबर पर आते हैं। पहले नंबर पर पोलार्ड, दूसरे पर डेविड मिलर और तीसरे पर ड्वेन ब्रावो हैं।

चिन्नास्वामी स्टेडियम में हरप्रीत बरार का दूसरा सबसे किफायती स्पैल

पंजाब के स्पिनर हरप्रीत बरार ने चिन्नास्वामी स्टेडियम में दूसरा सबसे किफायती स्पैल डाला। किफायती स्पैल में 4 ओवर में सबसे कम रन दिए. बरार ने 4 ओवर में सिर्फ 13 रन देकर 2 विकेट लिए. बेंगलुरु के मैदान पर सबसे किफायती स्पैल सैमुअल बद्री ने फेंका था. बद्री ने 2017 में 9 रन देकर 4 विकेट लिए थे.

दिनेश कार्तिक आईपीएल 2022 से डेथ ओवरों में दूसरे शीर्ष स्कोरर हैं

दिनेश कार्तिक आईपीएल 2022 से रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं. 2022 से अब तक कार्तिक ने कुल 372 रन बनाए हैं. लिस्ट में पहले नंबर पर शिमरॉन हेटमायर हैं। उन्होंने 383 रन बनाए हैं.

आरसीबी के लिए एक पारी में सबसे ज्यादा कैच अनुज रावत ने लिए।

आरसीबी के विकेटकीपर अनुज रावत ने सोमवार को विकेटकीपिंग करते हुए कुल 4 कैच पकड़े। आरसीबी के लिए किसी ने भी एक पारी में 3 से ज्यादा कैच नहीं लिए।