मिलिए दुनिया की सबसे छोटी महिला से, उम्र 24 वर्ष, हाईट मात्र 2 फिट 1 इंच

JobsHaryana,World’s Smallest Woman Jyoti Amge इस समय भारत की जनसँख्या 125 करोड़ से भी ज्यादा है जो की दुनिया में दूसरे नंबर पर आती है इतनी ज्यादा जनसँख्या वाले देश में लोग अधिकतर कई विचित्र कारनामों को भी अंजाम देते रहते हैं इसलिए यहां रोजाना कई रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं कई लोग जन्म
 

JobsHaryana,World’s Smallest Woman Jyoti Amge

इस समय भारत की जनसँख्या 125 करोड़ से भी ज्यादा है जो की दुनिया में दूसरे नंबर पर आती है इतनी ज्यादा जनसँख्या वाले देश में लोग अधिकतर कई विचित्र कारनामों को भी अंजाम देते रहते हैं इसलिए यहां रोजाना कई रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं

कई लोग जन्म लेने के साथ कई खूबी के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड लेकर पैदा होते हैं तो कुछ लोग दूसरे के रिकॉर्ड तोड़कर अपने रिकॉर्ड बनाने के लिए लगातार प्रेक्टिस करते रहते है।

इसी बीच आज आपके लिए एक ऐसा ही अध्बुध रिकॉर्ड लेकर आये है, दुनिया की सबसे छोटी महिला के बारे में। आज हम आपको ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी दुनिया में सबसे कम कद है इस वजह से Guinness World Records  में इनका नाम दर्ज है। महाराष्ट्र के नागपुर की रहने वाली ज्योति आमगे दुनिया की सबसे कम हाईट वाली महिला हैं।

ज्योति की उम्र 24 वर्ष है और हाईट मात्र 2 फिट 1 इंच है। एक एवरेज क्रिकेट बेट की लम्बाई 3 फिट 1 इंच होती है इस तरह से देखा जाए तो ज्योति की हाईट क्रिकेट के बल्ले से भी 1 फिट कम है।

साल 2011 में ज्योति को गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड द्वारा World’s Smallest Woman का ख़िताब मिला था तब ज्योति की हाईट आज के मुकाबले 0।6 इंच कम थी। वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज होने के बाद ज्योति धीरे धीरे पूरी दुनिया में फेमस होने लगी हैं और देश विदेश के पोपुलर टीवी शो और इंटरव्यू के लिए ऑफर आने लगे। साल 2014 और 2015 में ज्योति ने अमेरिका के हिट टीवी सीरीज अमेरिकन होरर स्टोरी में भी काम किया था और 2012 के Big Boss से लेकर दुनियाभर के टॉप टीवी शो पर गेस्ट के रूप में जा चुकी हैं। छोटी हाईट होने के बावजुद ज्योति कभी हार न मानने वाले एटीटूड के साथ जीती हैं ज्योति अपनी हाईट को कभी भी अपनी कमी के रूप में नहीं देखती हैं।

आपको बता दे कि ज्योति को एकोंड्रॉप्लासिया नामक हड्डियों की बीमारी है यह बीमारी उन्हें तब हो गयी थी जब वह 5 साल की थी इस बीमारी के कारण उनकी हाईट नहीं बढ़ पायी है इस बीमारी के इलाज के लिए उन्हें कई डोक्टरों को दिखाया गया लेकिन उनकी हाईट में 1 इंच का भी फर्क नहीं आया। अगर आपको आज की यह जानकारी पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर जरुर कर दीजिये।