हरियाणा समेत इन राज्यों को जोड़ेगा ये नया हाईवे, किसानों को मिलेंगे जमीन के ऊंचे रेट

 
Panipat-Dabwali Highway: हरियाणा में मस्जिदों की व्यवस्था के लिए सरकार ने तेजी से प्रयास किए हैं। अब ऑक्सफोर्ड जिले के आखिरी चोरावाली डब से लेकर करीब 300 किमी दूरी तक फोरलेन रोड बनाने की तैयारी है। डबवाली से रेलवे तक एक्सप्रेस-वे बनो।

इसके लिए केंद्र ने 80 लाख रुपये की नकदी तैयार करने की मंजूरी दे दी है। वहीं पूर्व और पश्चिम हरियाणा को यह एक्सप्रेस वे जोड़ा गया। यह एक्सप्रेस वे से 7 राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ेगी, जहां भारी भीड़ का दबाव कम होगा।

कहां-कहां से गुजेरगा ये हाईवे ? 

1. डबवाली 
2. कालावाली 
3. रोडी 
4. सरदुलगढ़ 

5. हांसपुर 
6. रतिया 
7. भूना 
8. सनियाणा 

9. उकलाना 
10. लीतानी 
11. उचाना 
12. नगुरां 
13. असंध 
14. सफीदो से पानीपत तक बनाई जाना प्रस्तावित है। 

इस तरह से स्थापित के उद्योग उद्यमियों के लिए समुद्र तट से सीधे मार्ग मिल जाएगा। यह मार्ग आकर्षक गांव सिवाह के पास से शुरू होकर गांव सुताना, थर्मल, ऊंटला, नारा, नगूरा, उचाना, लीतानी, उकलाना, निया साना, भूना, रतिया, हांसपुर, सरलुलगढ़, रेडी, कालावाली से डबवाली तक बनाने की दुकान है। ।।

हजरताबाद में प्रस्तावित फोरलेन हांसीपुर पंजाब बार्डर से शुरू हुआ रतिया उसके बाद भूना वना सानियाना तक जाएगी। जो करीब 70 गे। हरियाणा में आमतौर पर राष्ट्रीय राजमार्ग हमेशा उत्तर से दक्षिण की ओर बने रहते हैं।

हरियाणा सरकार ने पूर्व से पश्चिम की ओर से ‍इतालवी से डबवाली तक एक नया राजमार्ग बनाया। पूर्व उप मुख्यमंत्री मार्शल मार्शल के इस ड्रीम प्रोजेक्ट में करीब 14 खिलौनों को फायदा होगा। इस बिजनेस को एक साथ जोड़ा जाएगा, जो कि प्रदेश के रेस्तरां से लेकर फोर लेन एंटरप्राइजेज तक है।

पूर्व उप-मुख्यमंत्री फ़्लोरिडा का ड्रीम प्रोजेक्ट

ऐसा माना जाता है कि उप-मुख्यमंत्री ड्रम्स का यह ड्रीम प्रोजेक्ट है। वह इसे क्षेत्र के विकास के विशेषज्ञ उद्यम चल रहे हैं। विशेषकर, इलाक़े को सड़क के अनुकूल बनाकर वह बेहतर परिवहन के माध्यम से विकास को गति देना चाहते हैं।

डबवाली से लेकर फ़ोरलेन तक

इसी उद्देश्य को साधन के क्रम में डबवाली से लेकर सुपरमार्केट तक का फोरलेन रोड बनाना चाहते हैं। यह फोरलेन प्रदेश के उन प्रमुख आकर्षणों में से एक है, जिन्हें बेहतरीन रोड कहा जाता है, जिन क्षेत्रों के लोग लंबे समय से इसकी मांग कर रहे हैं।