यह नया हाईवे NCR के इन तीन लाएगा शहरों को करीब, दिल्ली में प्रवे श करने से छुटकारा मिलेगा

 

फरीदाबाद | राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र के शहरों के बीच सड़क कनेक्टिविटी मजबूत करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ा जा रहा है.

एक शहर से दूसरे शहर के बीच सफर को ट्रैफिक जाम से मुक्ति दिलाने के लिए नए हाइवे का निर्माण हो रहा है. इसी कड़ी में NCR के तीन शहरों के बीच की दूरी को मिटाने के लिए एक नए हाइवे के निर्माण पर काम चल रहा है.

आईआईटी रुड़की ने किया डिजाइन

यह नया हाइवे एनसीआर के 3 प्रमुख शहरों को आपस में बेहतर सड़क कनेक्टिविटी प्रदान करेगा. इस हाइवे की लंबाई 56 किलोमीटर होगी व हरियाणा के एक शहर और उत्तर प्रदेश के 2 शहरों को आपस में जोड़ने का काम करेगा.

इस हाइवे को सिक्स लेन बनाया जा रहा है. इससे एनसीआर क्षेत्र में सड़क कनेक्टिविटी बेहतर होगी. इस हाइवे के निर्माण कार्य को आईआईटी रुड़की द्वारा डिजाइन किया गया है. ट्रैफिक फ्लो को बचाने के लिए कई इंटरचेंज होंगे, जिसे प्रमुख बिंदुओं पर रखा जाएगा.

दिल्ली में एंट्री से मिलेगा छुटकारा

इस हाइवे पर साइन, रेलिंग और एमरजेंसी कॉल बॉक्स जैसी कई सुरक्षा सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी. इस हाइवे पर बेहतर जल निकासी के प्रबंध किए जाएंगे. इस हाइवे का नाम FNG हाइवे है और इस पर 80 किलोमीटर प्रति घंटा वाहनों की स्पीड तय की गई है.

यह हाइवे फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद (F-N-G) शहर को आपस में जोड़ेगा. इसके माध्यम से फरीदाबाद- नोएडा- गाजियाबाद के बीच आवागमन करने वालों का सफर घंटों नहीं बल्कि चंद मिनटों में सिमट जाएगा.

इस हाइवे के शुरू होने से इन तीन शहरों के बीच आवागमन करने वाले लोगों को दिल्ली में एंट्री करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. जल्द ही इसका निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा.

30 मिनट में फरीदाबाद से गाजियाबाद

FNG हाइवे दिल्ली-एनसीआर के शहरों की जीवन रेखा बनेगा. एनसीआर क्षेत्र में कामकाजी आबादी के लिए एफएनजी एक्सप्रेसवे किसी वरदान से कम नहीं होगा.

यह दिल्ली को नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद और गुरुग्राम से जोड़ने वाली सड़कों पर यातायात की भीड़ को कम करेगा. इसके बनने के बाद फरीदाबाद से गाजियाबाद पहुंचने में 30 मिनट का समय लगेगा.