बड़े-बड़े प्राइवेट स्कूलों को मात देते हैं हरियाणा के ये सरकारी स्कूल, AC कमरों में बैठकर पढ़ते हैं छात्र

 
हरियाणा में सरकारी स्कूलों की हालत अब सुधर रही है. एक ओर जहां स्कूलों में साफ-सफाई व्यवस्था बेहतर हो रही है, वहीं दूसरी ओर स्कूलों में शिक्षा का स्तर भी काफी बढ़ा है.

हरियाणा के चरखी दादरी जिले में एक सरकारी स्कूल है, जहां माता-पिता खुशी-खुशी अपने बच्चों को भेजते हैं। इस सरकारी स्कूल में बच्चे वातानुकूलित कमरे में बैठकर पढ़ाई करते हैं। गांव खेड़ी बूरा के स्कूल की सभी कक्षाओं को स्मार्ट क्लासरूम के रूप में विकसित किया गया है।

स्कूल में एक ओपन जिम, आधुनिक पुस्तकालय, कंप्यूटर लैब, आरओ पेयजल के साथ डिजिटल स्क्रीन है और पूरा परिसर वाई-फाई से सुसज्जित है। आधुनिक सुविधाओं के बीच ग्रामीण इलाकों के बच्चों को सरकारी स्कूलों में ऐसी आधुनिक सुविधाएं देखने को मिलती हैं जो नामी-गिरामी स्कूलों को भी मात देती हैं।


विद्यालय के प्रधानाध्यापक विकास कुमार ने कहा कि विद्यालय में आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने में सरकार के साथ-साथ गांव निवासी जेबीटी शिक्षक राजेश की भी अहम भूमिका है. अपने पिता मुंशीराम के निधन के बाद शिक्षक ने अपनी पूरी पेंशन स्कूल में लगाने का फैसला किया और उनके प्रयासों से आज यह सरकारी स्कूल आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है।


खास बात यह है कि स्कूल को सरकार ने सौंदर्यीकरण में नंबर वन का दर्जा दिया है। जेबीटी शिक्षक राजेश न केवल स्कूल के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने में योगदान दे रहे हैं बल्कि छात्रों की भी भरपूर मदद कर रहे हैं।