वजन घटाने के बहाने लोगों की सेहत से खिलवाड़ कर भारत में बिना मंजूरी के बेची जा रही हैं ये दवाएं

 
हर कोई फिट शरीर, दुबला-पतला, सुंदर और सुडौल शरीर चाहता है, लेकिन खराब जीवनशैली के कारण लोगों में वजन बढ़ने की समस्या आम हो गई है। वजन बढ़ने के साथ-साथ उनके शरीर में मोटापे से जुड़ी कई तरह की बीमारियां भी दस्तक दे देती हैं। ऐसे में लोग वजन कम करने के लिए तरह-तरह के तरीकों का सहारा लेते हैं। वे दवाइयों का सहारा लेकर भी अपना वजन कम करने की कोशिश करते हैं। ऐसे में भारत में कुछ गैर-अनुमोदित दवाओं के इस्तेमाल का चलन बढ़ गया है।

अवैध वजन घटाने वाली दवाओं की बिक्री क्यों बढ़ी?
वजन घटाने को लेकर देश में एक अलग ही ट्रेंड चल रहा है। हर कोई कम समय में वजन कम करना चाहता है यानी शॉर्टकट अपनाना चाहता है। इस शॉर्टकट में सेलिब्रिटीज अपने इंटरव्यू में वजन घटाने वाली ऐसी दवाओं का भी जिक्र करते हैं, जिनके इस्तेमाल को भारत में मंजूरी नहीं है। इससे प्रोत्साहित होकर इन मशहूर हस्तियों द्वारा सुझाई गई वजन घटाने वाली दवाओं (ओजेम्पिक और मोंजारो जैसी दवाएं) की मांग इन दिनों मध्यमवर्गीय भारतीयों के बीच बढ़ गई है। इंडिया टुडे की जांच में पता चला है कि बढ़ती मांग के कारण भारतीय फार्मेसियों में बिना किसी नियामक जांच के अवैध तरीकों से वजन घटाने वाली दवाओं की आपूर्ति की जा रही है.


ये दवाइयां बाजार में कैसे बिक रही हैं?
दिल्ली के महरौली में अग्रवाल फार्मा की पूजा और उनके नियोक्ता ने स्वीकार किया कि वे बिना किसी वैध दस्तावेज के ओज़ेम्पिक और मोनज़ारो जैसी दवाओं का अवैध रूप से आयात और बिक्री कर रहे थे। ये दवाएं अलग-अलग मूल्य टैग के साथ दुबई और मिस्र से आयात की जाती हैं। आपको बता दें कि इन दवाइयों के बेहद खतरनाक साइड इफेक्ट भी होते हैं।

इंडिया टुडे के खोजी रिपोर्टर से बात करते हुए अग्रवाल फार्मा की पूजा ने कहा कि मोंजारो और ओजेम्पिक की दवाएं ऑन डिमांड फार्मेसी से खरीदी जाती हैं. दवा देते समय हम उसका बिल और एमआरपी जारी नहीं करते। यदि आपको इन दवाओं की आवश्यकता है, तो वे हमारे पास उपलब्ध हैं। इसके साथ ही पूजा ने हमारे रिपोर्टर को चार इंजेक्टर पेन की पैकिंग में ओजेम्पिक दवा भी दी. फिर रिपोर्टर को वीडियो कॉल के जरिए स्टोर से जोड़ा गया. यहां रिपोर्टर को इन दवाओं की तस्करी के रूट और उससे जुड़े खतरों के बारे में भी जानकारी दी गई. साथ ही दुबई वेरिएंट की दवा के साइड इफेक्ट के बारे में भी आगाह किया है.

इसके बाद अग्रवाल फार्मा की पूजा अग्रवाल ने रिपोर्टर को बताया कि उन्हें इस दवा की कितनी मात्रा की जरूरत है. उन्होंने आगे कहा कि दवाओं पर मिस्र के लेबल देखे जा सकते हैं. इसकी कीमत 1,02,000 रुपये है. इसका एक ब्रांड दुबई से आता है, जिस पर मिस्र का कोई लेबल नहीं है। इसकी कीमत करीब 19,000 रुपये है. इस वैरिएंट के लिए दवा लेना भी उचित नहीं है। दरअसल, दुबई वैरिएंट की दवाओं में खतरनाक साइड इफेक्ट पाए गए हैं। यह रोगियों में रक्तचाप को भी कम करता है।

दिल्ली के चांदनी चौक में एवी फार्मा के विवेक ने स्वीकार किया कि वे बिना किसी वैध लेबलिंग और एमआरपी के ओज़ेम्पिक दवा बेचते हैं। ओजेम्पिक के एक (पैक) इंजेक्शन की कीमत 23,000 रुपये है. एक इंजेक्शन में चार खुराक होती हैं. इन्हें अधिकतर ऑर्डर पर खरीदा जाता है और स्टॉक में नहीं रखा जाता है। इसके पैक पर मिस्र की एमआरपी है। वहीं, भागीरथ पैलेस के मग्गू फार्मास्युटिकल स्टोर के मनीष ने प्रति इंजेक्शन 17 हजार रुपये देने की बात कही। वह बिना किसी बिल के 5 इंजेक्शन देने को तैयार हो गया।

इन दवाइयों का वास्तविक उपयोग क्या है?
अमेरिकी दवा नियामक ने 2017 में मधुमेह के इलाज के लिए ओज़ेम्पिक को मंजूरी दी थी। वहीं, वेगोवी ब्रांड के तहत मोटापे के इलाज के लिए इसके उच्च खुराक संस्करण को 2021 में मंजूरी दी गई थी। इसके अलावा, मधुमेह के इलाज के लिए मोंजारो दवा को भी मंजूरी दी गई थी, लेकिन इसे वजन घटाने के उपाय के रूप में भी अनौपचारिक रूप से इस्तेमाल किया गया है।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ
मैक्स हेल्थकेयर में एंडोक्रिनोलॉजी और मधुमेह के प्रमुख डॉ. अंबरीश मिथल ने इन दवाओं की अनधिकृत खरीद और ऑफ-लेबल उपयोग के प्रति आगाह करते हुए कहा कि उचित चिकित्सा पर्यवेक्षण के बिना उनका उपयोग स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है। आपको इन दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहिए। यदि आपका वजन कम है और आप इसे कम करना चाहते हैं तो आप किसी एंडोक्रिनोलॉजिस्ट से संपर्क कर सकते हैं। आप उनसे पूछ सकते हैं कि ये दवाएं आपके लिए सही हैं या नहीं। वर्तमान में इन दवाओं के नकली वेरिएंट भी बाजार में आ गए हैं, जो चिंताजनक है।

   डॉ. अंबरीश मिथल ने आगे कहा कि ओज़ेम्पिक और मोंजारो जैसी दवाएं लेने से मतली और उल्टी हो सकती है। यदि आपको अग्नाशयशोथ का इतिहास है, तो ये दवाएं बिल्कुल न लें। थायराइड और कैंसर के इतिहास वाले लोगों को भी ये दवाएं नहीं लेनी चाहिए। ऐसे लोगों के लिए ये दवाएं जानलेवा साबित हो सकती हैं।