UP वालों को मिलेगी नए एक्सप्रेसवे की सौगात! 2 घंटे का सफर महज 15 मिनट में पूरा...

 
Expressway: यह कहना गलत नहीं होगा कि यूपी में देश में सबसे ज्यादा एक्सप्रेसवे हैं। इस लिस्ट में जल्द ही एक और नाम जुड़ने वाला है। देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य को जल्द ही एक और एक्सप्रेसवे मिलेगा, जिससे दूरी 90 किमी से घटकर 31 किमी रह जाएगी। इस मार्ग को पूरा होने में 2 से 3 घंटे का समय लगता है। वह रास्ता महज 15 मिनट में पूरा हो जाएगा. इसके अलावा इस छोटे एक्सप्रेसवे के निर्माण से यूपी के एयरपोर्ट से दो राज्य सीधे जुड़ जाएंगे।

दरअसल, हम बात कर रहे हैं फरीदाबाद-जेवर एक्सप्रेसवे की, जिसका निर्माण पिछले साल जून में शुरू हुआ था. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण का कहना है कि एक्सप्रेसवे अगले साल जून 2025 तक पूरा हो जाएगा। यह सीधे तौर पर फरीदाबाद के सेक्टर 65 में यूपी के जेवर में निर्माणाधीन हवाई अड्डे से जुड़ा होगा। इससे गुरुग्राम और हरियाणा के अन्य जिलों से एयरपोर्ट जाने वाले यात्रियों को फायदा होगा। कार से यह दूरी तय करने में सिर्फ 15 मिनट का समय लगेगा। अभी फरीदाबाद से जेवर पहुंचने में 2 घंटे से ज्यादा का समय लगता है.

इसका रूट क्या होगा

छह लेन का जेवर-फरीदाबाद एक्सप्रेसवे गौतम बुद्ध नगर के वल्लभनगर, अमपुर और झुप्पा गांवों से शुरू होगा और हरियाणा के बाहपुर, कलां, मोहना और नरहावली गांवों के माध्यम से फरीदाबाद को जोड़ेगा। एक्सप्रेसवे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे, यमुना एक्सप्रेसवे, कुंडली गाजियाबाद पलवल (केजीपी) ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और कुंडली, मानेसर, पलवल (केएमपी) वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से भी जुड़ा होगा।

इसका कितना मूल्य होगा

एनएचएआई के मुताबिक, 31 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे पर करीब 2,414 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसके पूरा होने से न केवल एनसीआर में आर्थिक गतिविधियां बढ़ेंगी, बल्कि औद्योगिक और वाणिज्यिक परियोजनाओं में भी तेजी आएगी। इससे न सिर्फ फरीदाबाद बल्कि गुरुग्राम से लेकर जेवर एयरपोर्ट तक सीधी कनेक्टिविटी मिलेगी।

प्रॉपर्टी की कीमतें 40 फीसदी तक बढ़ जाएंगी

फ़रीदाबाद-जेवर एक्सप्रेसवे इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके पूरा होने के बाद एक्सप्रेसवे के किनारे के गांवों और अन्य क्षेत्रों में रियल एस्टेट की कीमतें 30 से 40 प्रतिशत तक बढ़ जाएंगी। इसलिए एक्सप्रेसवे न केवल कनेक्टिविटी प्रदान करेगा, बल्कि रियल एस्टेट से लेकर उद्योग तक हर चीज को बढ़ावा देगा।