जल्दबाजी में फिल्माया गया था सुपरहिट गाना 'तू प्यार का सागर है', बलराज साहनी लगातार एक ही कुर्सी पर बैठे रहे

 
 सीमा 50 के दशक की सबसे सुपरहिट फिल्मों में शामिल हैं। 1955 में रिलीज हुई इस फिल्म में नूतन और बलराज साहनी ने मुख्य भूमिका निभाई थी। मन्ना डे की आवाज में सीमा का गाना तू प्यार का सागर है लोगों को खूब पसंद आया। पढ़िए दिलचस्प कहानी कि कैसे बलराज साहनी ने कुर्सी पर बैठे-बैठे इस पूरे गाने को लगातार एक ही टेक में शूट किया।

जल्दबाजी में फिल्माया गया था सुपरहिट गाना 'तू प्यार का सागर है', बलराज साहनी लगातार एक ही कुर्सी पर बैठे रहे

बलराज साहनी ने 'तू प्यार का सागर है' गाने को सिर्फ एक टेक में शूट किया था।
यह खास गाना नूतन और बलराज साहनी पर फिल्माया गया था
गाने की शूटिंग के लिए बलराज साहनी लगातार कुर्सी पर बैठे हुए थे.

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री नूतन ने अपने दर्शकों को कई फिल्में दी हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत साल 1950 में फिल्म 'बेटी' से की थी। इस फिल्म के बाद उन्होंने नगीना, हम लोग, पर्वत और शबाब जैसी फिल्मों में काम किया।
साल 1955 में नूतन ने एक फिल्म में काम किया, जिसका नाम 'सीमा' था। इस फिल्म में नूतन के साथ बलराज साहनी ने अहम भूमिका निभाई थी. इस फिल्म का निर्देशन अमिया चक्रवर्ती ने किया था, जिन्होंने उस दौर में शहंशाह और कठपुतली जैसी फिल्में दी थीं।

आज इस आर्टिकल में हम आपको 1955 में रिलीज हुई फिल्म 'सीमा' के गाने 'तू प्यार का सागर है' से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा बताने जा रहे हैं, जो आपने शायद ही पहले कभी सुना होगा। इस गाने की शूटिंग कैसे हुई, कितने दिन लगे और बलराज साहनी ने कुर्सी पर बैठकर पूरा गाना कैसे शूट किया, आइए जानते हैं पूरी जानकारी।

फिल्म सीमा का गाना 'तू प्यार का सागर है' कैसे शूट किया गया था?
आज के दौर में जहां एक गाने को शूट करने के लिए मेकर्स विदेशों में अलग-अलग लोकेशन की तलाश में जाते हैं, वहीं 'सीमा' में एक कुर्सी पर बैठकर एक्टर बलराज साहनी ने पूरा गाना शूट किया था। बलराज साहनी को मन्ना डे का गाया गाना 'तू प्यार का सागर है' सिर्फ 1 दिन में शूट करना था।


दरअसल, बलराज साहनी को किसी काम के सिलसिले में जल्द से जल्द एयरपोर्ट पहुंचना था, लेकिन डायरेक्टर अमिया चक्रवर्ती ने उनके सामने शर्त रखी थी कि 'तू प्यार का सागर है' गाना उसी दिन शूट करना होगा। जब एक्टर बलराज साहनी को डायरेक्टर की बात समझ नहीं आई तो उन्होंने जितनी जल्दी हो सके इस गाने को शूट कर लिया.
एक कुर्सी बलराज साहनी ने पूरे गाने को कई टेक में शूट किया था
अमिया के जिद करने पर बलराज साहनी ने उसी दिन यह गाना शूट कर लिया। कहा जाता है कि गाने में बलराज साहनी एक कुर्सी पर बैठे थे और पूरा गाना एक टेक में शूट हो गया था. अगर आप इस गाने को ध्यान से देखेंगे तो आपको एहसास होगा कि कैसे इस गाने में सिर्फ तीन शॉट्स का इस्तेमाल किया गया है.
मन्ना डे ने 'तू प्यार का सागर है' गाने को अपनी खूबसूरत आवाज दी थी, जबकि शैलेन्द्र ने इस गाने के बोल लिखे थे। इसके अलावा इस गाने का म्यूजिक शंकर और जयकिशन ने दिया था.
नूतन को उनके अभिनय के लिए सराहना मिली
इस फिल्म में बलराज साहनी ने अशोक 'बाबूजी' का किरदार निभाया था, जबकि नूतन में उन्होंने 'गौरी' का किरदार निभाया था। गौरी एक ऐसी बच्ची है जिसके माता-पिता बचपन में ही गुजर जाते हैं और उसके बाद वह अपने चाचा के साथ रहने को मजबूर होती है और इसी तरह गौरी की जिंदगी की कहानी आगे बढ़ती है।