छात्रों की हुई मौज, स्कूलों के समय में बदलाव, छुट्टियों की भी घोषणा, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, आदेश जारी

 
 School Holiday/Summer Vacation 2024 : लाखों स्कूली बच्चों के लिए यह राहत भरी खबर है. बढ़ती गर्मी और लू को देखते हुए देश के कई राज्यों में स्कूल के समय में बदलाव किया गया है, वहीं कई राज्यों ने तय समय से पहले ही गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी है। दूसरे चरण के मतदान के चलते यूपी के कई जिलों में दो दिन के लिए स्कूल बंद कर दिए गए हैं। आइए जानें किन राज्यों में स्कूल बंद रहेंगे और किन जिलों में स्कूल के समय में बदलाव होगा

यूपी के बलिया में प्रचंड लहर के चलते स्कूल का समय बदल दिया गया है. बलिया में कक्षा 1 से कक्षा 8 तक की कक्षाएं अब सुबह 7.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक संचालित होंगी. यह नियम अप्रैल से लागू होगा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मनीष कुमार सिंह ने स्कूलों के समय में बदलाव का आदेश जारी कर दिया है.

आगरा के जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी ने भीषण गर्मी के कारण जिले के नर्सरी से कक्षा 12 तक के सभी सरकारी, गैर सरकारी, निजी और मिशनरी स्कूलों का समय बदल दिया है। बुधवार से अग्रिम आदेशों तक सभी स्कूल सुबह 7 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक कक्षाएं संचालित करेंगे। इस अवधि के दौरान विद्यालय परिसर में खुले स्थानों पर विद्यार्थियों की सभी शैक्षणिक एवं अन्य गतिविधियाँ प्रतिबंधित रहेंगी। लोकसभा चुनाव ड्यूटी पर तैनात सभी शिक्षक और अन्य स्कूल कर्मचारी पिछले निर्देशों के अनुसार स्कूल और चुनाव कार्य जारी रखेंगे।

झारखंड में बढ़ते तापमान को देखते हुए किंडरगार्टन से 8वीं कक्षा तक के बच्चों की कक्षाएं 30 अप्रैल तक सुबह 7 बजे से 11.30 बजे तक जारी रहेंगी। कक्षा 9 से 12 तक के छात्र दोपहर 12 बजे तक कक्षाओं में भाग लेंगे।


जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने लोकसभा चुनाव 2024 के मतदान के कारण मथुरा जिले के सरकारी, गैर सरकारी, निजी और सभी मिशनरी स्कूलों को 25 और 26 अप्रैल को बंद रखने का आदेश दिया है। अधिकांश प्रधानाचार्य, प्रधानाचार्य, शिक्षक और शिक्षणोत्तर कर्मचारी सरकारी, परिषदीय और सहायता प्राप्त विद्यालयों में कार्यरत कर्मचारियों को ड्यूटी पर लगा दिया गया है और दो दिन का अवकाश घोषित कर दिया गया है।

गौतमबुद्धनगर लोकसभा सीट पर 26 अप्रैल को मतदान होना है। बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूल 24 और 25 अप्रैल को बंद रहेंगे। कई निजी स्कूलों में 24 और 25 अप्रैल को ऑनलाइन कक्षाएं लगेंगी।

मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट के लिए दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा। निर्वाचन क्षेत्र के सभी स्कूलों और कॉलेजों में मतदान केंद्र बनाए गए हैं। चुनाव प्रक्रिया के दौरान छात्रों की सुरक्षा और उनके आवागमन में असुविधा के लिए 24 और 25 अप्रैल को स्कूलों में शिक्षण निलंबित रहेगा। अप्रैल को मतदान के कारण स्कूल भी बंद रहेंगे


ओडिशा की नई पटनायक सरकार ने बढ़ती गर्मी और बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए 25 अप्रैल से राज्य के सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की है। स्कूल 22 से 24 अप्रैल तक सुबह 6.30 से 10.30 बजे तक चलेंगे। इससे पहले, राज्य सरकार ने लू की चेतावनी के कारण 18 से 20 अप्रैल के बीच सभी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की थी और अब गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की है।