जासूस अंतरराष्ट्रीय कॉल पर देता था भारतीय युद्धाभ्यास की जानकारी: राजस्थान और मिलिट्री इंटेलिजेंस खंगाल रही बैंक खाते

 
राजस्थान इंटेलिजेंस और मिलिट्री इंटेलिजेंस ने मंगलवार को एक हनीट्रैप जासूस को गिरफ्तार किया है. अब उसके बैंक खातों की जांच की जा रही है. साथ ही सोशल अकाउंट्स की भी जांच की जा रही है.

जासूसी के आरोप में पकड़ा गया विक्रम सिंह विक्रम सिंह को दो दिन पहले राजस्थान पुलिस की इंटेलिजेंस टीम ने बीकानेर की महाजन फील्ड फायरिंग रेंज से गिरफ्तार किया था. इसके बाद उन्हें जयपुर लाया गया. आशंका है कि वह महिला से पैसे लेकर सूचना दे रहा था।

आखिर इसे फायरिंग रेंज में किसने डाला?
वह कैंटीन जहां जासूस विक्रम को काम करते हुए पकड़ा गया था। ये है पूर्व सैनिक को आवंटन का नियम. इसके विपरीत इस कैंटीन को आगे किराये पर दे दिया गया। अब प्रश्न यह उठता है कि-
फायरिंग रेंज में कोई बाहरी व्यक्ति कैसे घुस गया?
उसे नियमित रूप से आने का कार्ड किसने दिया? इसकी भी जांच की जा रही है. जिस पूर्व सैनिक को यह कैंटीन दी गई है, उससे भी पूछताछ हो सकती है।

युद्धाभ्यास के बारे में रिपोर्ट

भारतीय सेना हर साल अलग-अलग देशों के साथ महाजन में युद्धाभ्यास करती है। जब भी कोई युद्धाभ्यास शुरू हुआ तो अंतरराष्ट्रीय कॉल पर जानकारी दी जा रही थी. विक्रम ने अब तक क्या जानकारी दी है इसकी भी जांच की जा रही है। उसका मोबाइल खुफिया टीम ने जब्त कर लिया है, जिससे अब सारी जानकारी निकाली जा रही है.

पाकिस्तानी महिला ने अपना नाम अनिता बताया

विक्रम सिंह श्रीडूंगरगढ़ के लाखासर के ऊपर बास गांव का रहने वाला है। वह सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं. ऐसे में पाकिस्तानी हैंडलर ने उसे निशाना बनाया. पाकिस्तानी महिला खुद को अनीता बताकर उससे बात कर रही थी। महिला पाकिस्तान में बैठकर भारतीय मोबाइल नंबर से विक्रम से बात कर रही थी।

पहले भी पकड़े जा चुके हैं

इससे पहले साल 2023 में पाकिस्तानी एजेंट नरेंद्र कुमार को बीकानेर से ही गिरफ्तार किया गया था. उन्होंने पाकिस्तानी महिलाओं को कई अहम जानकारियां भी दीं. वह सोशल मीडिया पर हनी ट्रैप का भी शिकार हुए थे.