हरियाणा में स्कूली छात्रों की हुई बल्ले-बल्ले! अब मिड-डे-मील में मिलेगा ताजा सब्जियां और सलाद का टेस्ट

 

चंडीगढ़ | हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए अब मुश्किल समय आ गया है। स्कूली बच्चों को मजा आने वाला है क्योंकि उन्हें दोपहर के समय ताजी सब्जियों और सलाद का स्वाद चखने को मिलेगा।

हरियाणा शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों को प्रकृति और हरियाली से जोड़ने के उद्देश्य से स्कूलों में हर्बल पार्क के साथ किचन गार्डन विकसित करने का निर्णय लिया है।

स्कूली बच्चे ताजी सब्जियां खाएंगे

हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, सभी सरकारी स्कूलों में किचन गार्डन विकसित किए जाएंगे जहां केवल सब्जियां उगाई जाएंगी। जिन स्कूलों में किचन गार्डन के लिए जगह नहीं है वे छत पर, गमले में या पॉलीबैग में सब्जियां उगाएंगे।

शिक्षा विभाग का कहना है कि इससे छात्रों को प्राकृतिक वातावरण को करीब से जानने का मौका मिलेगा और वे हरियाली और स्वच्छता के महत्व को समझेंगे. बच्चे अपने हाथों से किचन गार्डन की निराई-गुड़ाई करेंगे।

इसके अलावा, जिन स्कूलों में बच्चों को पका हुआ मध्याह्न भोजन परोसा जाता है, उन्हें किचन गार्डन विकसित करने और सब्जियां उगाने का भी निर्देश दिया गया है।

ताकि भविष्य में बच्चों को यहां से ताजी सब्जियां और सलाद मिल सकें। इस तरह की पहल से बच्चे पर्यावरण के बारे में सीख सकेंगे और साथ ही ताजी सब्जियां भी खा सकेंगे।